निर्माणी मजदूरो की समस्याओं को लेकर प्रदेशभर में भामस का जोरदार आंदोलन ।

nbcindia24 /वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । भारतीय मजदूर संघ से सबद्ध छत्तीसगढ़ निर्माण मजदूर महासंघ द्वारा छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की प्रस्तावित नई योजनाओं में संशोधन सहित अन्य मांगो को लेकर आज प्रदेशभर के सभी जिला केन्द्रो में धरना प्रदर्शन, रैली निकालकर आंदोलन किया गया। आंदोलन के बाद मुख्यमंत्री व श्रममंत्री के नाम श्रम विभाग के माध्यम से 10 सूत्रीय मांग पत्र प्रेषित कर सरकार को चेतावनी दी गई कि श्रमिक समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाये अन्यथा राजधानी रायपुर में सड़क की लड़ाई लड़ी जायेगी।
भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि आज बालोद जिला मुख्यालय में बस स्टैंड धरना स्थल पर श्रमिकों का उत्साह देखते ही बनता था शासन के योजनाओं को बंद करने से पुरे जिले के श्रमिक आहत हैं।
मुश्ताक अहमद ने कहा कि ने कहा कि सरकार आज दिये गये मांग पत्र में मुख्य रूप से वर्तमान में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना में आवश्यक संशोधन करने, बंद की गई विवाह योजना को पुनः प्रारंभ करने, नौनिहाल-मेधावी छात्रवृत्ति योजनाओं को अतिरिक्त लाभ के रूप में प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने, पूर्व की भांति गंभीर बीमारी सहायता योजना को चालू करने, समस्त जिलों में पोर्टल पर लंबित आवेदन योजनाओं का तत्काल निराकरण करने, पंजीयन सरलीकरण एवं नवीनीकरण को पॉच वर्ष तक बढ़ाये जाने, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को पंजीकृत हितग्राहियों के लिये इनकी देय राशि बोर्ड द्वारा देने, कौशल प्रशिक्षण प्रोत्साहन राशि को तत्काल देने तथा सिलाई मशीन, औजार कीट, साईकिल व सुरक्षा उपकरण आदि का वितरण शीघ्र प्रारंभ करने इत्यादि मांगों को लेकर प्रदेशभर के कार्यकर्ताओ ने आज अपने-अपने जिलों में श्रम विभाग कार्यालयों में हल्ला बोलकर आंदोलन किया तथा समस्याओ के शीघ्र निराकरण की मांग की।


धरना स्थल पर उपस्थित श्रमिक साथियों को भवन एवं अन्य निर्माण मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष पीलू राम साहू ने भी संबोधित किया और कहा कि संघर्ष से ही परिणाम आयेगा।और हम सबको ईस लड़ाई को तब तक जारी रखनी है जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती है। ईस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिले की प्रभारी श्रीमती अलका, पुर्व जिला महामंत्री यशोदा देशमुख, जिला अध्यक्ष पीलू राम साहू, नेम कुमार ,गेवल देशमुख, जिला कोषाध्यक्ष, श्रीमती हेमलता साहू और सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Nbcindia24