कलेक्टर ने ग्राम देवरी (ख), बिरेतरा, चैरेल और कमरौद के गौठान में आकस्मिक निरीक्षण कर पंचायत सचिव, कृषि विभाग, उद्यान विभाग और के्रडा विभाग के अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने दिए निर्देश

बालोद, 03 मार्च 2022/ कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे आज गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम देवरी(ख), बिरेतरा, चैरेल और कमरौद के गौठान का आकस्मिक निरीक्षण किया और गौठानों में संचालित विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों का जायजा लिया। कलेक्टर के ग्राम देवरी(ख) के भ्रमण के दौरान कृषि विभाग के अधिकारी जो गौठान के नोडल अधिकारी भी हैं, उनके अनुपस्थित पाए जाने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। पंचायत सचिव द्वारा आजीविका संबंधी गतिविधियाॅ संचालित कराने में धीमी प्रगति पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। गौठान परिसर में सोलर सिस्टम बंद पाए जाने पर के्रडा विभाग के संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बाड़ी विकास के कार्य में धीमी प्रगति पर उद्यान विभाग के संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। कलेक्टर ने ग्राम देवरी(ख) के गौठान में गोधन न्याय योजना के तहत् प्रतिदिन गोबर खरीदी के निर्देश दिए। उन्होंने वहाॅ एसएचजी शेड का निर्माण शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वसहायता समूहांे की सदस्यों से चर्चा कर गौठान परिसर में नियमित रूप से आयमुलक गतिविधियाॅ संचालित करने मार्गदर्शन दिया।


कलेक्टर ने ग्राम बिरेतरा के गौठान में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन व विक्रय, बाड़ी में सब्जी उत्पादन व विक्रय तथा आमदनी के संबंध में स्वसहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा की। उन्होंने वहाॅ बाड़ी विस्तार के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने ग्राम पैरी में आंगनबाड़ी केन्द्र और प्राथमिक शाला में जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल परिसर में नियमित स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्राम चैरेल के गौठान में स्वसहायता समूह द्वारा किए जा रहे केंचुआ उत्पादन एवं चारागाह परिसर में नेपियर उत्पादन का अवलोकन किया। उन्होंने उत्पादित नेपियर के विक्रय करने तथा चारागाह परिसर में गन्ना फसल के रोपण हेतु भी निर्देशित कर गौठान समिति का गठन करने तथा गोबर खरीदी कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम कमरौद के गौठान में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, मछली पालन तथा मशरूम उत्पादन का अवलोकन कर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर व जनपद पंचायत गुण्डरदेही के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मनोज मरकाम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Nbcindia24

You may have missed