ग्राम खैरवाही में शादी की खुशियां मातम में बदली । दादा ने की खुदकुशी ।

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा । डौंडी ब्लाक के ग्राम खेरवाही में बारात की तैयारियों के बीच परिवार के मुखिया चेतराम विश्वकर्मा ने अपने कमरे के म्यार के फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली । परिवार ने समझदारी का परिचय देते हुए शादी व दाह संस्कार दोनों जिम्मेदारियों को निभाया ।
एक ओर अपने परिवार के मुखिया की अन्त्येष्टि रस्म, दाह संस्कार के बजाय सादगी से दफना कर किया तो दूसरी ओर वधू पक्ष का मान भी घटने नहीं दिया। सादगी पूर्वक कुछ लोगों की बारात ले जाकर बहू की विदाई कराया. परिजनो ने बताया कि परिवार में पोते के विवाह की तैयारियां अंतिम चरण में थी, खैरवाही से बारात दल्ली राजहरा के समीप ग्राम खम्हार टोला जानी थी ।बारात के पूर्व दुल्हे के दादा 65 वर्षीय चैत राम ने अपने कमरे के मयार पर फंदे से लटक कर खुदकुशी कर लिया। घटना का पता रात्रि एक बजे पता चलने पर परिवार में मातम छा गया.अशोक विश्वकर्मा को अपने बेटे की खुशी और पिता के खुदकुशी का गम दोनों एक साथ झेलना पड़ । अशोक विश्वकर्मा के बेटे का विवाह खम्हार टोला की सपना के साथ सम्पन्न हुआ ।

विवाह पूर्व अकस्मात घटी खुदकुशी की घटना के बाद परिवार ने समझदारी का परिचय देते हुए एक और अपने परिवार के मुखिया का अंतिम संस्कार किया और दूसरी ओर विवाह भी सादगी के साथ संपन्न कराया. परिस्थितियों को देखते हुए परिवार ने अग्नि संस्कार के बजाय शव को दफनाने का निर्णय लिया ताकि बुजुर्ग की अंतिम क्रिया सरलता पूर्वक सम्पन्न हो सके .अंतिम क्रिया कर्म पश्चात सादगी के साथ बारात व वैवाहिक कार्यक्रमों को भी संपन्न कराया.मृतक के पुत्र अशोक कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि उनके पिता 65 वर्षीय चेतराम राजमिस्त्री का कार्य करने के दौरान तीन-चार वर्षों पूर्व दीवार से गिरकर चोटिल हो गए थ जिससे वह परेशान रहते थे। डोंडी थाना के निरीक्षक अनिल ठाकुर ने बताया कि घटना का मर्ग कायम कर मामला जांच में लिया है।

Nbcindia24

You may have missed