ठेकेदारी प्रथा के खिलाफ सरपंचो ने जनपद पंचायत के सामने दिया धरना, अधिकारी के खिलाफ बोला हल्ला।

बालोद जिले के डौन्डी अंतर्गत आधा दर्जन से अधिक पंचायत के सरपंचों ने जनपद पंचायत सीईओ के खिलाफ मनमानी करने का आरोप लगा जनपद कार्यालय के सामने दिया धरना।

सरपंच भिखकम सिंह भुआर्य

धरना दे रहे ग्राम पंचायत आड़ेझर के सरपंच भिखकम सिंह भुआर्य का आरोप:- केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “जल जीवन मिशन” अंतर्गत पंचायतों में पाईप लाईन विस्तारीकरण एवं ओवरहेड टैंक निर्माण किया जा रहा। जिसकी कार्य इजेन्सी पंचायत होने के बावजूद मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत डौन्डी द्वारा सरपंचों को बिना जानकारी दिए व उनसे सहमति लिए ठेकेदारी प्रथा चालुकर अपने चहेते ठेकेदारों को लाभ पहुचाने सरपंचों के अधिकारों का हन्नन किया जा रहा है।

सरपंच चंद्रलेखा पायला

ग्राम पंचायत कांड़े की सरपंच चंद्रलेखा पायला कहती है:- गांव की जनता ने जनादेश देकर पंचायत की कमान सरपंचो के हाथ मे सौपा, लेकिन अधिकारी हमारे अधिकारों का हन्नन कर हमे स्टाम्पेपर बना दिया है, क्या हम महज चेक में साइन करने के लिए सरपंच बने है, हम और सहन नही करेंगे ये प्रथा बंद होनी चाहिए।

सदस्य संजय बैस

जनपद पंचायत क्षेत्र क्रमांक 4 के सदस्य संजय बैस का कहना है:- जनपद पंचायत डौंडी के द्वारा सरपंचों को कार्य आदेश दिया गया है कि जल जीवन मिशन के तहत इनको 49 ग्राम पंचायतों में 1 करोड़ 56 लाख की लागत का स्वीकृत कार्य करना है, सरपंचो को 20 लाख की लागत तक का काम कराने का अधिकार है, लेकिन 1 लाख से लेकर 5 लाख तक के कार्य को ठेकेदारी प्रथा से करा सरपंचो के अधिकार छीना जा रहा, जिसके खिलाफ मै सरपंचो के सकमर्थं में बैठा हूं।

अविनाश ठाकुर, डौंडी जनपद सीईओ

कार्यपालन अधिकारी अविनाश ठाकुर का कहना है:- कार्य इजेन्सी पंचायतों को ही बनाया गया है और उन्ही के माध्यम से काम हो रहा, ये उनका अधिकार है वे स्वयं करे या किसी और से कराए, अधिकांश पंचायतों में उनके द्वारा करवा लिया गया है, कुछ पंचायतों से जानकारी आया है मामले की जांच करवा लेते है।

 

Nbcindia24

You may have missed