आईओसी राजहरा अंतर्गत जर्जर क्वाटर्स को गिराने पश्चात रिक्त भुमि को लीज पर देने  को लेकर पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष रवि जायसवाल ने सीईओ भिलाई इस्पात संयंत्र को लिखा पत्र ।

nbcindia24/वीरेन्द्र भारद्वाज / दल्लीराजहरा । आईओसी राजहरा अंतर्गत जर्जर क्वाटर्स को गिराने पश्चात रिक्त भुमि को लीज पर देने  को लेकर पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष रवि जायसवाल ने सीईओ भिलाई इस्पात संयंत्र को पत्र लिखा है ।
विदित हो की भिलाई इस्पात संयंत्र को लौह अयस्क की पूर्ति करने हेतू राजहरा माइंस आरंभ किये जाने पर माइंस में कार्यरत नियमित कर्मचारियों के निवास हेतू तीन मंजिला क्वाटर्स का निर्माण किया था। उसमें से बहुतायत क्वाटर्स को जर्जर स्थिति में होने के कारण प्रबंधन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से ढहा दिया गया है।
जर्जर क्वाटर्स को ढहाने से बहुत बड़ी मात्रा में भुमि रिक्त हुई है जोकि माइंस प्रबंधन के लिए अनुपयोगी है। अब उन रिक्त पड़े जगह पर पुन: कर्मचारियों के लिए क्वाटर्स का निर्माण नही किया जायेगा क्योंकि अब माइंस पूर्व की भांति नियमित कर्मचारी नही है और ना ही प्रबंधन भविष्य में उतनी संख्या में नई भर्ति करने वाली है। ऐसे में खाली पड़े जगह झाड़िया का जंगल बनते जा रहे है, जॅहा पर असमाजिक तत्वो का डेरा तो बना हुआ रहता ही, नगर से लगे जंगल के हिसंक जीवो का भी पनाह स्थल बनता जा रहा है जिसके कारण आस-पास रहने वाले बीएसपी कर्मचारियों के परिवार व अन्य लोगो के जीवन पर भी खतरा मंडराते रहता है।ऐसे में जिस तरह भिलाई में संयंत्र प्रबंधन द्वारा अपनी जमीन लोगो को लिज पर दिया गया है उसी तरह बीएसपी के लिए अनुपयोगी आईओसी राजहरा के इन खाली पड़े भुमि को बीएसपी द्वारा आम जरुरतमंदो को लिज पर दिया जाए।क्योंकि दल्ली राजहरा स्थाई बसाहट का नगर नही है, मांइस में रोजगार के अवसर सिमटे जा रहा है। माइ़स से सेवानिवृत्त होने वाले अधिकांस लोग यहा से वापस अपने पुश्तैती जगहो पर चले जाते है क्योंकि यहा पर वर्षो से निवासरत लोगो के पास आज भी अपने मकान का मालिकाना हक नही है ऐसे में यंहा पर से लोगो का धिरे-धिरे पलायन हो ही रहा है। किन्तु इसके साथ-साथ पिछले तीन वर्षो के हमारी लोकप्रिय कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हमारे डौण्डी लोहारा विधानसभा की लोकप्रिय विधायक व महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री छ.ग. शासन आदरणीया श्रीमति अनिला भेड़िया जी के लगातर प्रयासो से इस शासकीय व अर्धशासकिय क्षेत्रो में लगातार रोजगार उत्पन्न हुआ है जिसमें चयनित कर्माचारियों में से बहुतो का पदास्थापन हमारे क्षेत्र में हुआ है किन्तु रहने के लिए मकान नही होने के कारण बहुसंख्यक कर्मचारी अपने अनयत्र निवास से अपने कार्य स्थल़ो पर रोजाना आना जाना करते है उसी तरह हमारी लोकप्रिय मंत्री जी के लगातार प्रयासो से क्षेत्र के जर्जर मार्गो व पुल-पुलिया का लगातार निर्माण करने से हमारे क्षेत्र में नवीन व्यापार क्षेत्र का दायरा भी बढ़ रहा है, किन्तु व्यापार क्षेत्र से जुड़े हुए लोगो के समक्ष भी रहवास की समस्या लगातार बना हुआ है।ऐसे में प्रबंधन अपने रिक्त पड़े अनुपयोगी भुमि को लिज पर देती है तो इससे प्रबंधन को भी अपनी अनुपयोगी संपत्ति से लाभ होगा साथ ही साथ अपने कार्यस्थल पर रोज आना जाना करने वाले शासकीय-अर्धशासकीय, व्यापारी व जरुरत मंद आम नागरिकों को भी मकान की समस्या व किराये के मकान पर लगने वाले अतिरिक्त आर्थिक भार से भी मुक्ति मिलेगी ही व सबसे महत्वपूर्ण करोड़ो-अरबो का लाभ दे चुका व देने वाले हमारा दल्ली राजहरा नगर जो दिन ब दिन उजड़ रहा है वह नगर फिर से अपने पुराने शानदार दिनो में लौटने लगेगा।आपसे सनम्र निवेदन है की इस क्षेत्र, नगर, शासकीय-अर्धशासकीय कर्मचारीयों, व्यापारीयो, आम जरुरत मंद लोगो व स्वयं बीएसपी के आर्थिक हित को ध्यान में रखते हुए तथा मेरे द्वारा रखे गये ठोस तथ्यो के आधार पर आईओसी राजहरा के जर्जर क्वाटर्स को ढहाने से रिक्त हुई भुमि को उपरोक्तो को लिज पर देने की कृपा करके।

Nbcindia24

You may have missed