दल्ली राजहरा कॉलेज के हिंदी विभाग में सेमिनार का हुआ आयोजन।

Nbcindia24/Balod/ वीरेंद्र भारद्वाज। शासकीय नेमीचंद जैन महाविद्यालय दल्ली राजहरा में प्राचार्य प्रो.अरुण कुमार व्ही के निर्देशानुसार हिंदी विभाग में सेमिनार का आयोजन किया गया। हिंदी विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण कुमार साहू ने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन अध्ययन अध्यापन का कार्य किया जा रहा है। शासन द्वारा कॉलेज खोलने की अनुमति दी गई उसके बाद से ऑफलाइन और ब्लेंडेड मोड पर स्नातकोत्तर कक्षाएँ संचालित की जा रही है।

इसी क्रम में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा अंतर्गत एम.ए. हिंदी द्वितीय सेमेस्टर व चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र छात्राओं द्वारा सेमिनार की प्रस्तुति दी गई । इस सेमिनार में हिंदी साहित्य के विभिन्न विषयों जैसे मुक्तिबोध का आत्मसंघर्ष, प्रेमचंद की कहानियों और उपन्यासों में किसानों की दशा, नागार्जुन का जनवादी काव्य, छायावाद की प्रवृत्तियां, प्रयोगवादी काव्यधारा, मार्क्सवाद ,मनोविश्लेषणवाद, दृश्य और श्रव्य माध्यम में हिंदी भाषा की भूमिका , अज्ञेय की कविताओं की समीक्षा, गोस्वामी तुलसीदास जी का लोकनायकत्व, बिहारी के काव्य में श्रृंगारिकता, आदि विषयों पर छात्र-छात्राओं द्वारा रोचक एवं प्रभावपूर्ण व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। इस व्याख्यान में महाविद्यालय के गणित विभाग के प्राध्यापक नरेंद्र कुमार कुर्रे जी का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। सेमिनार का संचालन प्रत्येक दिवस में अलग-अलग छात्राओं ज्योति गोस्वामी, अंजू राणा, एवं बबीता गुप्ता ने किया। सेमिनार प्रस्तुतीकरण के माध्यम से छात्र छात्राओं में परीक्षा की तैयारी होती है वहीं साहित्य के विभिन्न विषयों के प्रति गहरी समझ भी विकसित होती है।

द्वितीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं मे ममता, बबीता गुप्ता , ज्योति गोस्वामी, अंजू राणा , प्रगति आरती यादव, भुनेश्वरी, सीमा, सत्या, यमुना, दामिनी , धरमीन, ऋषभदेव, खुशबू एवं चतुर्थ सेमेस्टर के बलराम, लता ठाकुर, संगीता, प्रियंका, नेहा, अंजू , अंजलि, रानी और तरुण ने सेमिनार प्रस्तुत किया।

Nbcindia24

You may have missed