कमार जनजाति के लोग बांस से बना रहे बेहद आकर्षक विभिन्न प्रकार के सजावटी एवं उपयोगी समान, मोटरसाइकिल से देखने पहुँचे कलेक्टर।

Nbcindia24/Balod/ बालोद कलेक्टर जनमेजय महोबे आज डौण्डी विकासखण्ड के दूरस्थ वनांचल ग्राम सिंघोला के पारा सुकड़ीगुहान पहुॅचें। बरसात में मार्ग खराब होने के कारण कलेक्टर लगभग दो किलोमीटर मोटरसायकल चलाकर पहुॅचे। वहॉ उन्होंने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याएॅ सुनी। ग्रामीणों ने कलेक्टर से सड़क और आंगनबाड़ी केन्द्र की मॉग की। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि यहॉ साठ से ज्यादा परिवार निवास कर रहे हैं। सभी कमार समाज के हैं। कलेक्टर ने कमार समाज के आय संवर्धन एवं जीविकोपार्जन में वृद्धि हेतु दी जा रही बांस हस्तकला पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया।

आदिवासी विकास विभाग की उपायुक्त श्रीमती माया वारियर ने बताया कि अलग-अलग समूह बनाकर यहॉ कमार समाज के 150 लोगों को बांस के सोफा सेट, पलंग, नाईट लैम्प व सजावटी सामान जैसे उपयोगी सामग्रियों के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे वे आत्मनिर्भर होकर अधिक से अधिक आय संवर्धन कर सकें। उन्होंने बताया कि सुकड़ीगुहान के कमार समाज के लोगों के द्वारा नियमित रूप से बांस का सुपा, टोकरी आदि सामग्री तैयार व विक्रय कर अपना जीविकोपार्जन कर रहे हैं।

गूगल इमेज

कलेक्टर ने ग्रामीणों को मुर्गीपालन तथा बकरीपालन के लिए भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकान से राशन मिलने तथा पारा में बिजली, पेयजल की उपलब्धता आदि की भी जानकारी ली। इस अवसर पर जनपद पंचायत डौण्डी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एस.राज, ग्राम पंचायत सिंघोला के सरपंच, उप सरपंच आदि मौजूद थे।

Nbcindia24

You may have missed