कलेक्टर नम्रता गांधी पहुंचीं नगरी विकासखण्ड के मसानडबरा ,कमार परिवारों को जनमन योजना का लाभ लेने किया प्रोत्साहित

कलेक्टर नम्रता गांधी पहुंचीं नगरी विकासखण्ड के मसानडबरा ,कमार परिवारों को जनमन योजना का लाभ लेने किया प्रोत्साहित

 

 

धर्मेंद्र यादव धमतरी @ कलेक्टर नम्रता गांधी और सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव आज नगरी विकासखंड के कमार बाहुल्य ग्राम मसानडबरा पहुंचकर कमार परिवारों से मिली। इस मौके पर कलेक्टर गांधी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजाति को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरूआत की हैं। इस योजना के तहत् जिले की विशेष पिछड़ी जनजाति कमार को इन योजनाओं से शत-प्रतिशत लाभान्वित किया जाना है। आदर्श बसाहटों की तरह कमार बसाहटों को भी विकसित करना है। इन बसाहटां में गार्डन, मंदिर, शेड आदि तैयार किये जाये। कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति में पिछड़ेपन को दूर कर केवल विशेष जनजाति बनाना है।

 

 

इसके लिए स्थानीय लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी। अपने बच्चों को कम से कम दसवीं तक की शिक्षा देने के लिए प्रेरित करें। महिलाएं और बच्चे कुपोषित नहीं रहे, इसकी ओर भी विशेष ध्यान देना है। आयुष्मान कार्ड सभी का बनाएं, जल जीवन मिशन के तहत पेयजल की सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना, सिकलिन की जांच सहित बीमा योजना, मनरेगा के तहत् जॉब कार्डधारियां को रोजगार के अवसर उपलबध कराया जाये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् 6 कमार महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया।

 

 

कुड़िया दिवस का आयोजन कर 29 घरों की रखी गयी नींव

 

 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत् मसानडबरा में निवासरत् 31 परिवारों में से 29 परिवारों के मुखिया के नाम से आवास स्वीकृत किया गया है। इन आवासों के निर्माण कार्य को एक साथ प्रारंभ करने के लिए आज कुड़िया दिवस का आयोजन कर 29 आवासों की एक साथ नींव रखी गयी। कलेक्टर गांधी और सीईओ जिला पंचायत श्रीवास्तव ने पूरे विधिविधान से नये आवासां का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि आवास निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये और आवास निर्माण में जो राशि आपको प्रदान की जा रही है, उसका सदुपयोग करें।

 

 

इस दौरान कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों के साथ बैठकर न्यौता भोजन भी किया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष कमार समाज बुधलाल नेताम, जनपद पंचायत सदस्य सुलोचना साहू,बिसेन, सरपंच ग्राम पंचायत सांकरा, क्षेत्र के अन्य पंचायत पदाधिकारी सहित एसडीएम पवन प्रेमी, सीईओ जनपद पंचायत विमल साहू, सहित अन्य विभागां के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Nbcindia24