खबर का असर:- अवैध पेड़ों की कटाई पर राजस्व विभाग ने की कार्यवाही, कौहा, करही और बबूल के कटे पेड़ों की लकड़ी की जप्त।

Chhattisgarh/ Nbcindia24 द्वारा अवैध पेड़ों की कटाई को लेकर खबर लगाए जाने के बाद गुंडरदेही राजस्व विभाग अमला मामले में गंभीरता दिखलाते हुए तीन अलग-अलग क्षेत्र में कार्रवाई की है, जिसमें दो गांवों काटकर रखे गयी लकड़ी पर जप्ती कार्यवाही करते हुए एक गांव की सरकारी भूमि से काटे गए पेड़ों की पंचनामा कर कार्रवाई की गई।


दरअसल पूरा मामला बालोद जिले के गुंडरदेही तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण अंचल का है जहां लकड़ी तस्करों द्वारा ओने पौने दाम में किसानों की निजी भूमि की हरेभरे पेड़ों की खरीदी कर पेड़ों की कटाई कर आरा मिलों में बेचा जा रहा है।

 

Nbcindia24 में 1 दिन पूर्व ही गुंडरदेही तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत परसदा में लकड़ी तस्करों द्वारा हरेभरे पेड़ो को काटकर रखें लकड़ी और ग्राम पंचायत दनिया में दनिया जलाशाय के उलट की सरकारी भूमि से कटे पेड़ों की कटाई की जानकारी गुण्डरदेही तहसीलदार विनोद साहू को दे खबर प्रकाशित किया गया था। जिस पर तहसीलदार ने घटनास्थल पर राजस्व विभाग की टीम को भेज जांच परीक्षण करा कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

 

अस्वाशन पर हुआ

अमल

जिसके बाद गुंडरदेही राजस्व विभाग की टीम में नायब तहसीलदार मनिमुक्ता पाटील व पटवारी ग्राम पंचायत परसदा पहुँच पंचायत सरपंच, कोटवार अन्य ग्रामीणों की मौजूदगी में 17 नग कौहा पेड़ की लकड़ी को जप्त किया, इसी तरह ग्राम पंचायत अर्जुनी में कौहा, करही और बबूल पेड़ के कटे 35 नग लकड़ी को जप्त किया, तो वही ग्राम पंचायत सरेखा व ग्राम पंचायत दनिया के मध्य स्थित दनिया जलाशय के उलट में सरकारी भूमि से लकड़ी तस्करों द्वारा कटे पेड़ों की गिनती कर पंचनामा कार्यवाही की गई।

 

सूचना मिलने पर होगी कार्यवाही:- विनोद साहू तहसीलदार

Nbcindia24 से चर्चा करते हुए गुंडरदेही तहसीलदार विनोद साहू ने कहा कि किसी भी तरह से हरे भरे पेड़ों की कटाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जहां भी पेड़ों की कटाई की सूचना मिलती है तत्काल कार्रवाई की जायेगी, अवैध पेड़ों की कटाई को रोकना और पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सबका दायित्व है।

Nbcindia24