सुनसान इलाके में महिला को मदद की जरूरत होने पर पलक झपकते पहुंच जाएगी ‘शक्ति मोबाइल’

Nbcindia24। कोई महिला रात को किसी सुनसान इलाके में है और टैक्सी या ऑटो का इंतजार कर रही है लेकिन उसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं मिल पा रहा. ऐसे में बस एक कॉल पर ‘शक्ति मोबाइल’ उनकी मदद के लिए पहुंच जाएगी. ‘शक्ति मोबाइल’ यानि स्कूटी पर सवार महिला पुलिसकर्मी. ये स्पेशल लेडीज स्क्वॉड उस महिला को सुरक्षित घर तक भी पहुंचा कर आएगा. इसके अलावा किसी और परेशानी में भी महिलाएं इस स्क्वॉड से संपर्क कर सकती हैं. बदमाशों और शोहदों को सबक सिखाने में भी ‘शक्ति मोबाइल’ की महिला पुलिसकर्मी सक्षम हैं.

मध्य प्रदेश के गुना में पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ‘शक्ति मोबाइल’ को लॉन्च किया. कोतवाली परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले मंच पर छोटी कन्याओं का महिला पुलिसकर्मियों की ओर से पूजन किया गया.
गुना के एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने ‘शक्ति मोबाइल’ को लॉन्च करते हुए कहा कि इसका मकसद महिलाओं को सुरक्षा देना है, जहां निर्भया मोबाइल नहीं पहुँच पाती वहां शक्ति मोबाइल पहुंचेगी. दरअसल निर्भया मोबाइल पेट्रोलिंग चार पहिया वाहनों पर होती है. ऐसे में कई गलियों या संकरे इलाकों में चार पहिया वाहन नहीं पहुंच पाते. वहीं ‘शक्ति मोबाइल’ स्क्वॉड बिना वक्त गंवाए ऐसी जगहों पर भी पहुंच सकेगा. इस स्क्वॉड से संपर्क करने के लिए कॉल सेंटर नंबर- 07542-252920 दिया गया है. गुना के सभी 11 थानों में इस स्क्वॉड के लिए स्कूटी की व्यवस्था की जा रही है.
एसपी के मुताबिक महिला दिवस पर सभी थानों में ऊर्जा डेस्क की भी शुरुआत की गई. यहां महिलाएं अपनी समस्या की शिकायत बिना किसी डर या दबाव के कर सकती हैं.

‘शक्ति मोबाइल’ के तहत पेट्रोलिंग करने वाली स्कूटी पर नीली-लाल बत्ती के साथ हूटर भी लगाया गया है. इनके गश्त लगाने से बदमाशों में खौफ बढ़ने के साथ महिलाओं में सुरक्षा का भाव जगेगा. ‘शक्ति मोबाइल’ में टॉप से लेकर बॉटम तक पूरे ऑपरेशन का जिम्मा महिला पुलिसकर्मियों के पास ही रहेगा.
‘शक्ति मोबाइल’ के शुरू होने का गुना की महिलाओं ने स्वागत किया है. इंटीरियर डिजाइनर अपूर्वा दीक्षित का कहना है कि इससे महिलाओं, खास तौर पर कामकाजी महिलाओं को बहुत सुविधा होगी. इससे महिलाओं को सुरक्षा का एहसास होगा वहीं आपराधिक तत्वों में भय बढ़ेगा.

Nbcindia24

You may have missed