मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट दल्ली राजहरा पहुँचा,नगरवासियों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं।

nbcindia24/वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । छत्तीसगढ़ शासन की अति महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत आज लौह नगरी दल्ली राजहरा के लिये पहुँचे मोबाइल मेडिकल यूनिट(चलित चिकित्सा इकाई) का सभी ने स्वागत किया,नगर पालिका कार्यालय में अध्यक्ष शीबू नायर और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर जी सहित पार्षद,एल्डरमैन एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में मोबाइल मेडिकल यूनिट को नगर के आम नागरिकों की सेवा में समर्पित किया गया और दल्ली राजहरा नगर के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट उपलब्ध कराने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों और आम नागरिकों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी,कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक अनिला भेड़िया जी औऱ नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया जी के प्रति आभार जताया है।

नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने राज्य के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्लम बस्तियों में बढ़ती आमद और स्वास्थ्य कैम्पों का आयोजन ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान बन गये है जो बीमार होकर भी अस्पताल नहीं जा पाते थे। स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के साथ गरीबों का त्वरित इलाज कर उन्हें स्वस्थ बनाने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाए गए कदम का ही परिणाम है कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना गरीब परिवारों का दिल जीत रही है। हर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति चाहता है कि जब वह बीमार पड़े तो उसे अपने इलाज के लिए भटकना न पड़े। छोटी-छोटी बीमारी के लिए अपने काम धंधे बंद कर डाक्टरों से अपॉइंटमेंट लेना और कतार में लग कर इलाज कराने से हर कोई बचना चाहता है। लोगों की जरूरतों को ध्यान रख छत्तीसगढ़ में शुरू की गई मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अब इन्हीं उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा कर रही है।नपा अध्यक्ष शीबू नायर जी ने आगे कहा कि मोबाइल मेडिकल यूनिट में एमबीबीएस डाक्टर के साथ फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन, मरीजों की सेवा के लिए एएनएम तथा एमएमयू चालक सेवाएं दे रहे हैं!एमएमयू के माध्यम से 41 प्रकार के विभिन्न लैब टेस्ट किए जाएंगे।इनमें खून, मल-मूत्र, थूक, टीबी, थायराइड, मलेरिया, टाइफाइड आदि की जांच की जाती है। एमएमयू में पैरासिटामाल, ब्रूफेन, मेटफार्मिन, एटेनोलोल, बी-काम्प्लेक्स, आयरन, फोलिकएसिड,सिफालेक्सिन, एमोक्सिसिलिन,लिमसी,ओआरएस, टिटेनस इंजेक्शन, रैबिज इंजेक्शन आदि दो सौ प्रकार की दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके साथ ही ब्लड-प्रेशर मापने की मशीन,शुगर टेस्ट की मशीन,ईसीजी मशीन, आक्सीजन सिलेण्डर आदि की भी व्यवस्था है।एमएमयू के द्वारा नगर के सभी वार्डों के झुग्गी बस्तियों में पहुँचकर नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष संगीता नायर,मंत्री मीडिया प्रभारी विवेक मसीह,सेवादल के कार्यकारी अध्यक्ष संतोष पांडेय,जिला योजना समिति के सदस्य रोशन पटेल,पार्षद रुखसाना बेगम,सूरज विभार,चंद्रप्रकाश सिन्हा,श्रुति यादव,स्वपनिल तिवारी, जनक निषाद,एल्डरमैन ममता पांडेय,प्रमोद तिवारी, केव्ही अब्राहम, जगदीश श्रीवास,वरिष्ठ कांग्रेस नेता व्ही डी कुरैशी,स्पोर्ट्स सेल के जिलाध्यक्ष विलियम भावरा,शहर युवा कांग्रेस अध्यक्ष पीएम सुहैल,पूर्व पार्षद चिन्नामल गुण्डु,पप्पू पंजवानी, जावेद खान सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Nbcindia24

You may have missed