संत शिरोमणि रविदास जी के जयंती को दल्ली राजहरा के वार्ड क्रमांक-15 स्थित संत रविदास सामाजिक भवन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया,

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज / दल्लीराजहरा । संत शिरोमणि रविदास जी के जयंती को दल्ली राजहरा के वार्ड क्रमांक-15 स्थित संत रविदास सामाजिक भवन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया,नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर जी सहित समाज के लोगों ने संत रविदास जी की मूर्ति में माल्यापर्ण कर पूजा-अर्चना किया और नगरवासियों के सुख,शांति एवं समृद्धि का कामना किया।

नगर पालिका के अध्यक्ष शीबू नायर जी और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर जी ने रैदास समाज के लोगों को संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर बधाई एवं शुभकामनाएं दिया और उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रविदास जी जाति प्रथा के उन्मूलन में प्रयास करने के लिए जाने जाते हैं।उन्होंने भक्ति आंदोलन में भी योगदान दिया है और कबीर जी के अच्छे दोस्त के रूप में पहचाने जाते हैं। संत रविदास ने अपने दोहों व पदों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने का प्रयास भी किया। सही मायनों में देखा जाए तो मानवतावादी मूल्यों की नींव संत रविदास ने रखी। वे समाज में फैली जातिगत ऊंच-नीच के धुर विरोधी थे और कहते थे कि सभी एक ईश्वर की संतान हैं जन्म से कोई भी जात लेकर पैदा नहीं होता। इतना ही नहीं वे एक ऐसे समाज की कल्पना भी करते हैं जहां किसी प्रकार का लोभ,लालच,दुख,दरिद्रता,भेदभाव नहीं हो।

Nbcindia24