स्थानीय सप्तगिरि पार्क में इस साल भी फ्लावर शो नही होने से नगरवासियों में मायूसी

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा । पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी लौह नगरी दल्ली राजहरा में नहीं दिख रही है फ्लावर शो की संभावना । फ्लावर शो होगा कि नहीं अभी तक एक सैयंस की स्थिति बनी हुई है। फुल प्रेमियों में फ्लावर शो नहीं होने से एक ओर मायूसी है। लेकिन फुल प्रेमियों ने अपनी शौक बरकरार रखा है ।उन्होंने अपना घर आंगन फूलों से इस तरह सजाया है कि ऐसा लगता है कि हम पत्थरों के शहर में ना आकर एक हिल स्टेशन शहर में आ गए हैं ।

टाउनशिप का कॉलेज रोड हो या गेस्ट हाउस वाला रोड हो हर घर आंगन में फूल ही फूल खिले हैं एक बार वहां गुजरने से ऐसा लगता है , कि थोड़ा ठहर कर इनकी फूलों को एक पल निहार ले ।जहां टाउनशिप कॉलेज रोड के क्वार्टर नंबर 256 बी की सुंदरता देखते ही बनती है ।बीएसपी में कार्यरत अधिकारी शेख सलीम सीनियर मैनेजर दल्ली माइंस (सिविल) के आंगन में लगभग 35 प्रकार के फूल से खिला गार्डन है । जहां हर प्रकार हर रंग के फूल हैं ।देखने में ऐसा महसूस होता है कि कहीं धरती में स्वर्ग है तो बस यहीं है ।चारों ओर फूल ही फूल बीच आंगन में छोटा सा लान गजब का नजारा लगता है। सामने ट्रेवल फॉर्म पूरी गार्डन की सुंदरता में चार चांद लगा दिया है।

इनके गार्डन में पनसूया, बेगुनबेला, सालविया, गेंदा ,पीस लिली ,ऐनथोरिया ,फ्रॉलक्स , जरबेरा, पेंदी ,डकफ्लावर, कैलेंडुला, बरबीना, सेवंती , क्राइस्थेरियम ,हिमपेसन कैलनचो बिगुनिया, एस्टर ,सलाईसिंथ ट्यूलिप ,फेशिया रेननकलश , लिलियम ,डेन्थस ,डहलिया, हेलीकोनिया, स्वीट विलियम, एलाइसस ,गुलाब ,लारेनियम, डकफ्लावर ,जीनिया ,गुदेशिया, पिटूनिया तथा बिगोनिया नाना प्रकार के देसी एवं विदेशी फूलों से बगीचा सुशोभित है । गार्डन में लगी लिलियम के नीला फूल अलग सुंदरता के कारण मन को मोह लेता है।सब्जी में प्याज ,बींस ,आलू, पालक ,मेथी, धनिया, लहसुन, ब्रोकली ,गाजर , टमाटर ,मिर्ची, फूल गोभी, गांठ गोभी ,पत्ता गोभी एवं नीला पत्ता गोभी भी उपलब्ध हैं ।फलदार पौधे में चीकू ,अंगूर, शिमला मिर्च, अमरूद ,स्टार फ्रूट, ड्रैगन फ्रूट ,स्ट्रॉबेरी , तेज पत्ती दालचीनी एवं पाइनएप्पल के भी पौधे इनके गार्डन में उपलब्ध हैं। सलीम जी ने बताया कि ड्यूटी से आने के उपरांत अधिकतर समय अपनी बागवानी में बिताते हैं जहां पौधे ड्यूटी के थकान पूरी तरह से मिटा देते हैं तथा शरीर में एक नई ऊर्जा संचार होता है। बागवानी लगाने में उनकी परिवार उनके भरपूर सहयोग करते हैं । लगभग 20 वर्षों से बागवानी लगा रहे हैं। उनके गार्डन में 13 प्रकार के कागज फूल( बेगनबेलिया) भी उपलब्ध हैं। बीएसपी टाउनशिप क्षेत्र में श्री मया राम ठाकुर, पी सिरपुरकर , मनीष जायसवाल एस पी सिंह ,राकेश कुमार सिंह, अतुल मेश्राम, एस सी बॉसके, शमशाद रजा ,फोर डी टाइप क्वाटर में नरेश साहू ,अतुल कालेश अरुण कुमार सिरवइयां ने भी अपने गार्डन को सजाने में बहुत मेहनत किए हैं थ्री ए टाइप क्वार्टर में देव हरे जी एवं 7c इनके भी गार्डन मन मोह लेता है। बीएसपी अधिकारी सप्तगिरि पार्क के इंचार्ज श्री चंद्रभूषण जी ने बताया कि फ्लावर शो के लिए अभी तक आदेश नहीं आया है फ्लावर शो होगा कि नहीं इस संबंध में कुछ नहीं कहा जा सकता। कोरोना कॉल के माहौल को देखते हुए ऐसा महसूस किया जा रहा है कि वर्तमान परिस्थिति में फ्लावर शो नहीं हो पाएगा ।

Nbcindia24

You may have missed