कुत्तों की अनोखी दावत, जो आपने कही देखी और ना ही सुनी होगी।

Nbcindia24/ मध्यप्रदेश। आपने इंसानों की तो एक से बढ़कर एक दावत देखी होंगीं, लेकिन कभी आपने कुत्तों की दावत के बारे में सुना है, शायद नहीं, आज हम आपको ले चलते हैं एक ऐसी जगह जहां कुत्तों को पत्तल डालकर खीर, पूड़ी और बूंदी भरपेट खिलायी जाती है।

पत्तल पर पूड़ी, खीर और बूंदी जैसे व्यंजन उड़ाते कुत्तों की दावत देखकर आप चौंक गए न, ये दृश्य है दतिया के केवलारी ग्राम का और ये दृश्य यहां हर साल नजर आता है, केवलारी ग्राम पचायत के पूर्व सरपंच रामजीलाल अहिरवार कुत्तों की बफादारी से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने ये निर्णय लिया कि कुत्तों को हर साल दावत खिलाएंगे, 6 साल पूर्व कुत्तों को देखकर रामजीलाल के मन में ये विचार आया कि कुत्ता कितना बफादार प्राणी है एक रोटी डाल दो तो पूरे दिन घर के बाहर बैठकर घर की रखवाली करता रहता है लेकिन कभी कोई कुत्तों को भरपेट रोटी नहीं डालता है क्यों न कुत्तों को भी एक दिन बढ़िया दावत खिलाई जाए, बस अपने विचार को मूर्त रुप दिया और तय किया कि साल में एक दिन केवल केवलारी ही नहीं आसपास के ग्रामों के कुत्तों को भी भरपूर बढ़िया भोजन खिलाएंगे, तब से रामजीलाल हर साल कुत्तों को पत्तल डालकर खीर, पूड़ी, बूंदी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों की दावत खिलाते हैं, कुत्तों की दावत पर हर साल वे 20 -25 हजार रुपए खर्च कर देते हैं ।

ग्राम के ग्रामीण भी रामजीलाल की दावत की सराहना करते हैं कि आज के समय में कोई ऐसा भी शख्स है जो जानवरों पर न केवल दया दिखाता है बल्कि खुले दिल से खर्च भी करता है ।

पैसे के लिए मानवता भूल जाने और पैसे के लिए दूसरों का गला काटने में भी परहेज न करने वाले आज के दौर में रामजीलाल जैसे इंसान मिलना मुश्किल हैं जो कुत्ते जैसे मूक प्राणियों पर निस्वार्थ भाव से हर साल दावत के लिए हजारों रुपय खर्च कर देते हैं ।

Nbcindia24

You may have missed