हितकसा डैम का कार्य तत्काल शुरू करने सी जी एम को ज्ञापन

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । संयुक्त यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य महाप्रबंधक खदान से मिलकर उनसे चर्चा कर एक ज्ञापन सौंपा और उनसे
हितकसा डैम का कार्य तत्काल शुरू करने का आग्रह किया ।
प्रतिनिधिमंडल में खदान मजदूर संघ संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ,एटक, इंटुक के श्रमिक नेताओं ने बताया कि
हितकसा डैम का कार्य वर्तमान में बंद है। जबकि यह कार्य हमेशा दीपावली के बाद प्रारंभ हो जाता है।मगर ईस बार ईसमे हो रही देरी समझ से परे है। दिवाली के डेढ़ माह उपरान्त भी उक्त कार्य ठेकेदार द्वारा शुरू नहीं किया गया है जिससे उस कार्य में लगे सैकड़ों ठेका श्रमिकों के समक्ष रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो रही है किन्तु प्रबंधन का ढुलमुल रवैया समझ से बाहर है।यहाँ यह भी गौर करने की बात है कि हितकसा डैम का कार्य वर्ष में छ: माह बंद रहता है और छ: माह कार्य होता है। ऐसे में इस कार्य में लगे श्रमिकों के समक्ष छ: माह कार्य नहीं रहता है और रोजी रोटी का संकट बना रहता है। ऐसे में प्रबंधन एवं ठेकेदार द्वारा कार्य को शुरू न करना श्रमिकों के साथ खुला अन्याय है जिसका हम सब श्रम संगठन विरोध करते हैं और यह मांग करते हैं कि हितकसा डैम का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जावे और आने वाले समय में यह सुनिश्चित की जावे कि इस कार्य में लगे ठेका श्रमिकों को अन्य ठेका कार्य की तरह वर्ष भर कार्य मिलता रहे। , वर्ष में छ माह ये श्रमिक अपने मर्जी से नहीं बैठते हैं बल्कि प्राकृतिक कारणों से उक्त कार्य बंद रहता है जिसके लिए ये श्रमिक कतई जिम्मेदार नहीं हैं। ऐसे में वर्ष भर इन्हें लगातार रोजगार मिले यह सुनिश्चित करना प्रबंधन की जिम्मेदारी है।
और हम चाहते हैं कि प्रबंधन ईसमे ठोस निर्णय लें और सभी श्रमिकों को साल भर काम मिले ये सुनिश्चित करें।
पूर्व में भी ईस विषय पर तीनों श्रम संगठनों ने प्रबंधन से चर्चा की थी कि हितकसा डेम के कार्य में लगे श्रमिकों को साल भर काम मिले ईसके लिए प्रबंधन उचित पहल करें जिस पर प्रबंधन ने भी अपनी सहमति दी थी और आश्वासन दिया था कि जल्दी ही हितकसा के श्रमिकों के लिए साल भर काम मिले ईस पर उचित पहल किया जावेगा, जिससे ईनकी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। किंतु आज तक कोई ठोस कदम प्रबंधन द्वारा नहीं उठाया गया है,जो कि खेदजनक है।
हम सभी श्रम संगठन ईस समस्या का हमेशा के लिए समाधान चाहते हैं। जिसमें प्रबंधन द्वारा सभी श्रमिकों के लिए कार्य की व्यवस्था की जावे क्योंकि कुछ श्रमिकों को कार्य देकर प्रबंधन अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती क्योंकि हितकसा डेम में कार्यरत सभी श्रमिकों को रोजगार की आवश्यकता है, सभी के ऊपर अपने परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी है ।
कल ईसी विषय को लेकर संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने दल्ली यंत्रीकृत खदान के महाप्रबंधक से मिलकर भी कार्य को तत्काल प्रारंभ करने का निवेदन किया था
आज मुख्य महाप्रबंधक खदान ने ठेकेदार से चर्चा कर बताया है कि उसके द्वारा कार्य 21-12-2021 से प्रारंभ कर दिया जावेगा।अगर दिनांक 22-12-2021 तक हितकसा डैम का कार्य शुरू नहीं किया जाता है और जल्द ही प्रबंधन द्वारा हमें आश्वस्त नहीं कर दिया जाता है कि हितकसा डेम में कार्यरत सभी श्रमिकों को आने वाले बरसात के पहले साल भर काम की व्यवस्था कर दी गई है। नहीं तो मजबूरन श्रमिकों के हितार्थ हम सब श्रम संगठनों को कड़े कदम उठाने के लिए विवश होना पड़ेगा जिसकी जिम्मेदारी केवल और केवल आईओसी प्रबंधन की ही होगी।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष एमपी सिंह, भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद,एटक के संगठन मंत्री तोरणलाल साहू और इंटक से स्थानीय इकाई के उपाध्यक्ष दीनेशकांत उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed