हलचल : सहकारिता चुनाव को लेकर घमासान शुरू देवरी सोसाइटी के पांच गांव से 46 किसानों ने संचालक बनने नामांकन दाखिल किया ब्लॉक की पांच सोसाइटी के संचालक निर्विरोध निर्वाचित

nbcinfia24/देवरीबंगला / सहकारिता चुनाव में संचालक मंडल निर्वाचन के नामांकन दाखिल के पश्चात वैद्य पाए गए नामांकन पत्रों की सूची जारी कर दी गई है। डौंडीलोहारा विकासखंड में 24 आदिम जाति सेवा सहकारी समितियो मैं चुनाव होना है। इन सहकारी समितियों मैं नवगठित तथा कोरम के अभाव में भंग की गई समितियों शामिल है। निर्विरोध निर्वाचित संचालक मंडल की अधिकांश समितियां वनांचल क्षेत्र की है। इन समितियों के कृषक जागरूक है। सर्वाधिक घमासान आदिम जाति सेवा सहकारी समिति देवरी बंगला में है। यहां 11 संचालक मंडल के सदस्य के चयन हेतु 46 कृषक ओने नामांकन दाखिल किए हैं। इनमें चार पुराने संचालक सदस्य ने भी नामांकन दाखिल किया है। अनारक्षित वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पद में सर्वाधिक संघर्ष है। यहां क्रमश: 19 एवं 13 कृषको ने नामांकन दाखिल किया है। देवरी बंगला समिति में सामान्य वर्ग से 6 सदस्य चुनना है इसके लिए 19 नामांकन दाखिल हुए हैं इसी प्रकार अजजा वर्ग हेतु 2 सदस्य के लिए 8 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग सदस्य 3 के लिए 13 किसानों ने नामांकन दाखिल किया है।
पार्टी के लोग ही आमने-सामने : सहकारिता चुनाव को लेकर कांग्रेस एवं भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को संचालक बनाने के लिए लगी हुई है। लेकिन देवरीबगला सोसाइटी में पार्टी के कार्यकर्ता ही आमने-सामने हो गए हैं। जिन्होंने नामांकन दाखिल किया है सभी चुनाव लड़ने के मूड में है। इससे दोनों पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। दोनों पार्टी के बड़े पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन ऐसा संभव नहीं लगता। 27 को स्थिति स्पष्ट होगी: रिटर्निंग अधिकारी के अनुसार 27 नवंबर को 2:00 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया होगी। इसके पश्चात अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। सहकारी समितियों में नामांकन वापसी के पश्चात ही स्थिति स्पष्ट होगी। कई समितियों में मान मनोबल का दौर जारी है। देवरी बंगला सोसाइटी में पसौद,देवरी,खैरा,मार्री,व खपराभाट ग्राम शामिल है। सोसाइटी में 1068 कृषक सदस्य है। वे अपना मतदान का उपयोग करेंगे।
ब्लॉक की 24 में 5 सोसाइटी निर्विरोध : डौंडीलोहारा विकासखंड में 24 आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में संचालक मंडल का चुनाव होना है। जिसमें 5 समितियां चै/ब/ नवागांव, कमकापारा, खेरकट्टा, घोड़ेकसा, और कर्रेगांव के संचालक मंडल निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। शेष 19 समितियों में 4 दिसंबर को मतदान होगा। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में संचालक बनने के लिए प्रत्याशियों ने किसानों से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

Nbcindia24