डायरेक्टर इन्चार्ज की बैठक में सीटू ने उठाए माइंस कर्मचारियों के मुद्दे और सौंपा ज्ञापन।

nbcindia24/वीरेन्द्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा । शनिवार को  भिलाई इस्पात संयंत्र के डायरेक्टर इंचार्ज श्री अनिर्बन दासगुप्ता एवं ईडी माइंस श्री मानस कुमार विश्वास के राजहरा दौरे के बीच, मुख्य महाप्रबंधक खदान सभागार में यूनियन प्रतिनिधियों से उक्त अधिकारियों की एक बैठक संपन्न हुई । इस बैठक में सीटू से अध्यक्ष प्रकाश क्षत्रिय एवं कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह ने प्रतिनिधित्व करते हुए माइंस कर्मचारियों से जुड़े मुद्दे एवं समस्याओं पर डायरेक्टर इंचार्ज से विस्तृत चर्चा की तथा ज्ञापन सौंपा।
समग्र वेतन समझौता जल्द लागू हो।
इस चर्चा में सीटू ने स्पष्ट किया कि गैर परंपरागत तरीके से किए गए वेतन समझौते में 28% पर्क, 1/1 /2017 से पूरा एरियर्स, 2014 के बाद ज्वाइन किए हुए कर्मचारियों को 9% पेंशन अंशदान एवं ओपन इंडेड स्केल,तथा एस 12 ग्रेड के साथ समग्र वेतन समझौता लागू किया जाए।
*एरियर्स का जल्द भुगतान हो।*
वेज रिवीजन के एरियर्स राशि का भुगतान नहीं होने से कर्मचारियों में निराशा आई है, अतः एरियर्स राशि का भी जल्द से जल्द भुगतान किया जाये।
*टाउनशिप एव़ं हास्पिटल की हालत मे सुधार किया जाए।*
स्थानीय मांगों पर चर्चा करते हुए यूनियन ने कहा कि टाउनशिप की हालत बेहद जर्जर है इसलिए टाउनशिप के सभी बचे हुए आवासों का टार फेलटिंग किया जाए,टाउनशिप की सड़कों का चौड़ीकरण एवं डामरीकरण का काम प्राथमिकता से किया जाए। वाटर फिल्टर प्लांट का नवीनीकरण किया जाए।टाउनशिप में पब्लिक हेल्थ विभाग बनाकर साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जाये। इन कामों के लिए तत्काल बजट आवंटित किया जाए । आने वाले वित्त वर्ष में टाउनशिप का बजट अलग से रखा जाए। राजहरा माइंस हॉस्पिटल की हालत में सुधार कर सभी डाक्टरों की नियुक्ति जाए ।
*रिवार्ड राशि मे बढोतरी की जाए।*
नॉन फाइनेंशियल रिवार्ड स्कीम की प्रस्तावित राशि में बढ़ोतरी की जाए । ठेका श्रमिकों के लिए भी नान फाइनेंशियल रिवार्ड में प्रावधान किया जाए । जूनियर आफीसर (ई0) परीक्षा जो काफी समय से लंबित है उसे जल्द से जल्द संपन्न कराया जाए। सभी सेक्सनों मे मेनपावर की कमी को दूर किया जाए।खदान कर्मचारियों को शिक्षा एवं चिकित्सा भत्ता दिया जाए।
*माइंस मे ठेका श्रमिकों के लिए ठेका प्रकोष्ठ बनाया जाए।*
ठेका कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए एक केंद्रीकृत ठेका प्रकोष्ठ बनाया जाए। सभी ठेका श्रमिकों के लिए परिवार सहित मेडिकल सुविधा नाइट शिफ्ट एलाउंस एवं अन्य भत्तों में समानता लागू की जाए। यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश क्षत्रिय ने कहा कि ठेका श्रमिकों के मेडिकल सुविधा के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट जल्द से जल्द पेश की जाए। सभी ठेका श्रमिकों को ग्रेजुएटी देने के लिए प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए ।
*सुरक्षा गार्डों को भी दिया जाए केन्द्र सरकार का वेतन ।*
यूनियन ने प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि माइंस मे सभी ठेका श्रमिकों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित वेतन दिया जाता है ।लेकिन सुरक्षा गार्डों को राज्य सरकार का न्यूनतम वेतन भुगतान किया जा रहा है।यह भेदभावपूर्ण अन्याय है।अतः इन्हे भी केन्द्र का वेतन दिया जाए।
सभी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करते हुए डायरेक्टर इंचार्ज एवं ईडी माइंस में स्पष्ट रूप से आश्वस्त किया कि सीटू द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में उठाई गई तमाम मांगों एवं समस्याओं पर तत्काल सकारात्मक कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने कहा कि रिवार्ड राशि में बढोत्तरी,पर शीघ्र ही फैसला कर सूचना दी जायेगी। टाउनशिप के लिए आवश्यक बजट तत्काल ही आवंटित किया जा रहा है। ठेका श्रमिकों के मेडिकल के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट 10 दिन में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया । अन्य सभी समस्याओं का भी निराकरण जल्द से जल्द किया जाएगा

Nbcindia24