स्कूल व कॉलेजों में विश्व प्राथमिक सहायता दिवस के अवसर पर बीमारी व प्राथमिक सहायता के बारे में दी गई जानकारी।

Nbcindia24/वीरेंद्र भारद्वाज दल्लीराजहरा । इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी जिला शाखा बालोद के तत्वाधान में राज्य सचिव रेडक्रास रायपुर दीपक अग्रवाल आई.ए.एस., कलेक्टर सह अध्यक्ष इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी बालोद श्री जन्मेजय महोबे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पदेन सचिव डॉ.जे.पी.रात्रे के मार्गदर्शन में तथा जिला शिक्षा अधिकारी बालोद,व जिला संगठक चन्द्र शेखर पवार के नेतृत्व में जिले के स्कूलों व कॉलेजों में शनिवार को विश्व प्राथमिक सहायता दिवस का आयोजन किया गया।

जिला संगठन चन्द्रशेखर पवार ने बताया की इस वर्ष प्राथमिक सहायता का थीम First aid at school था। इसके लिए स्कूलों के शिक्षकों के लिए एक दिन पूर्व प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण शिविर का कार्यक्रम वेबेक्स के माध्यम से रखा गया था, जिसमें राज्य कोऑर्डिनेटर बालमुकुंद दुबे जी ने समस्त शिक्षकों को प्राथमिक सहायता के संबंध में जानकारी दी थी, इसके अंतर्गत डॉग बाइट, स्नेक बाइट ,बी बाइट, मंकी बाइट, डायरिया, डेंगू ,मिर्गी, के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई ।इस प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण में क्यों, कैसे, और कब, पीड़ित व्यक्ति की सहायता करनी है के संबंध में जानकारी दिया गया।

 

शनिवार को विश्व प्राथमिक सहायता दिवस पर जिले के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के द्वारा समीपस्थ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों को बुलाकर बच्चों को मौसमी बीमारी के संबंध में उसके कारण लक्षण व रोकथाम को विस्तार से बताया गया। डॉक्टरों के द्वारा लगातार बुखार आने पर या सर दर्द रहने पर कोरोना जांच अवश्य कराने हेतु अपील की गयी।कुछ स्कूलों में प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाकर बच्चों को प्राथमिक सहायता किस तरह किया जाना है के संबंध में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर कलेक्टर पदेन अध्यक्ष इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी बालोद ने सभी वालेन्टियरो को बधाई देते हुए कहा रेड क्रॉस के नारे को चरितार्थ करें क्योंकि रेडक्रास का नारा है सेवा धर्म हमारा है तो आप सदैव सेवा के कार्यों में हमेशा आगे रहे ।कोरोना काल मे आप लोगो का द्वारा किया गया सेवा अविस्मरणीय है।

Nbcindia24

You may have missed