नगर में निस्तारी के लिए तालाबों की गहरी व सौंदर्यीकरण का जल्द होगा कार्य।

Nbcindia24/ ओम गोलछा डौन्डी – स्थानिय वार्ड वाशियो की लगातार मांग नगर के तालाब के गहरीकरण व सफाई को लेकर नगर प्रशासन हरकत मे आकर जल्द ही 6 मई को बैठक आहूत की गई जिसमें नगर के धोबिनाला तालाब व लोहागढ़ तालाब जो कि वर्तमान में गंदगी व कचरे से पट चुका है जिसमे निस्तारी के उपयोग के लिए भी पानी नही है।लोगों द्वारा नगर के तालाबों का गहरीकरण की मांग करने पर अब नगर के पार्षद वार्ड 03 ममता जैन, मंदिर समिति अध्यक्ष व पार्षद बलिराम धनकर,पार्षद वार्ड 01 पलटन भुआर्य व एल्डरमैन अश्विनी जायसवाल ने प्रेस को बताया कि वे नगर वाशियो के हितों पर गहरीकरण के लिए पार्षद निधि से राशि देने की घोषणा की थी। वार्ड नं. 3 की पार्षद ममता जैन और वार्ड 02 के पार्षद बलिराम धनकर ने तालाब के गहरीकरण के लिए न केवल राशि देने की घोषणा की, बल्कि तालाब का गहरीकरण कार्य भी जल्द शुरू कराने की बात कही है। जिससे तालाब के गहरीकरण से दोनों वार्डों के लोगों को निस्तारी की समस्या नहीं होगी।

बलिराम धनकर पार्षद व मंदिर समिति अध्यक्ष

बलिराम धनकर ने बताया कि उन्होंने पार्षद चुनाव लड़ते समय वार्ड 02 के लोगों से धोबिनाला तालाब का गहरीकरण कराने का वादा किया था। अब वह वादा पूरा होगा नगर के ऐतिहासिक तालाब देखरेख के अभाव व बढ़ती गंदगी के कारण अपना अस्तित्व खो रहे थे। कभी इन तालाबों का पानी शुद्ध होने के कारण लोग निस्तारी के साथ-साथ पीने के लिए भी उपयोग करते थे। मैं अपने निधि की राशि लगाकर तालाब की सफाई करवाऊंगा।

ममता जैन वार्ड 03 पार्षद


इन तालाबों में बढ़ती गंदगी के कारण यहां का पानी पीना तो दूर निस्तारी करने के लिए भी सोचना पड़ रहा है। निस्तारी के अन्य साधन नहीं होने की वजह से मजबूरीवश नागरिक तालाब का उपयोग कर रहे है। साफ-सफाई के अभाव की वजह से गंदगी से पटे तालाबों में नहाने से खुजली हो रही है। नगर के तालाबों पर नजर दौड़ाया जाए ताे सभी गंदगी से अटा पड़ा है। मैं अपने निधि की राशि इसमें खर्च कर नगर हित में कार्य करूंगी।

अश्विनी जायसवाल एल्डरमैन

एल्डरमैन अश्विनी जायसवाल ने कहा कि डोण्डी नगर के
तालाबों की स्थिति चिंताजनक: नगर के इन तालाबों को संवारने के लिए सही ढंग से कोई पहल नहीं हो पा रही है। कभी-कभार सफाई करने के बाद नजर अंदाज किया जा रहा है। इससे नागरिकों में आक्रोश है। नागरिकों का कहना है कि कभी कभार सफाई होती है लेकिन इसके बाद लंबे समय तक तालाब की सुध लेने के लिए कोई भी अफसर नहीं पहुंचते। निकाय में अगर तालाब गहरीकरण के लिए राशि की कमी होगी तो मैं भी अपने निधि की राशि देने को सहमत हूं।

पल्टन भुआर्य पार्षद

वार्ड 01 पार्षद पल्टन भुआर्य ने कहा कि धोबिनाला तालाब में गंदगी का आलम है। तालाब में पॉलीथिन, कागजों व कचरों का ढेर है। यह तालाब काफी पुराना है। नागरिकों की लंबी मांग के बाद पालिका प्रशासन द्वारा कभी-कभार सफाई अभियान चलाया तो जाता है लेकिन नियमित सफाई व गहरीकरण नहीं होने से स्थिति यथावत है।निकाय को इस ओर ध्यान देकर सफाई व गहरीकरण कराना चााहिये।

Nbcindia24

You may have missed