आज से चैत्र नवरात्र का शुभारंभ मां दुर्गा के नौ रूपों की होगी उपासना।

Nbcindia24/ नवरात्रि मां दुर्गा को समर्पित होता है. इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विषेश कृपा प्राप्त होती है. मां दुर्गा को शक्ति का स्वरूप माना जाता है. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा जीवन में सुख समृद्धि और शांति लाती है. नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों के लिए व्रत रखा जाता है

पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पर्व इस वर्ष आज दिन बुधवार 13 अप्रैल से शुरुआत हो रहा. आज के दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. और आज ही के दिन अश्विनी नक्षत्र और विश्कुंभ योग बन रहा है. वही आज घटस्थापना की जाएगी. चैत्र नवरात्रि का समापन 22 अप्रैल 2021 को होगा।

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बीते वर्ष लगे लॉक डाउन की वजह से भक्त मंदिरों में पूजा करने नही जा पाए थे. तो वही इस वर्ष भी कोरोना के दूसरे चरण में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए. बालोद जिला प्रशासन सहित छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जिला प्रशासन द्वारा लॉक डाउन लगा दिया गया है. जिस वजह से मंदिरों में मंदिर के पुजारी के अलावा अन्य भक्तों पर मंदिर में प्रवेश वर्जित किया गया है. जिसके बाद अब भक्त अपने घरों में ही रह कर मां के नौ रूपों की उपासना करेंगे।

Nbcindia24

You may have missed