कोरोना काल में दीवारें बना ब्लैकबोर्ड, खेल-खेल में बच्चे कर रहे पढ़ाई।

Nbcindia24/ पेंड्रा- कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ने के कारण स्कूल के साथ मोहल्ला कक्षाएं भी बंद हो गई हैं. ऐसे में बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए गांव की गलियों में घरों की दीवारों पर बच्चों के लिए प्रिंट रिच वातावरण का निर्माण जिले के प्राथमिक शाला गिरारी की शिक्षिका अदिति शर्मा द्वारा किया जा रहा है. प्रिंट रिच वातावरण के निर्माण से बच्चे खेलते – खेलते पढ़ाई से जुड़े रहेंगे।

शिक्षिका अदिति शर्मा का मानना है कि बच्चे अपने परिवेश से बहुत कुछ ज्ञान की बातें सीखते हैं. इसलिए गांव की दीवार पर हिंदी, इंग्लिश ,गणित और सामान्य ज्ञान का वॉल पेंटिंग किया जा रहा है. प्रिंट रिच वातावरण के निर्माण हो जाने से बच्चों को सीखने समझने के नए अवसर प्राप्त होंगे. इससे छात्रों में पढ़कर सीखने समझने की क्षमता में वृद्धि होगी. साथ ही पालक और ग्रामीण भी अपने आप को पढ़ाई से जोड़ कर बच्चों के सीखने सिखाने में सहभागी बन पाएंगे. प्रिंट रिच वातावरण के निर्माण से निश्चित रूप से बच्चों को बहुत लाभ होगा।

शिक्षिका द्वारा पूरे कोरोना संक्रमण काल के दौरान बच्चों की पढ़ाई अबाधित रूप से जारी रखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं में अपनाई गई नवाचारी गतिविधियो की सराहना क्षेत्र में हो रही है।

Nbcindia24

You may have missed