हनुमान मंदिरों में भक्तों का लगा ताता, भक्ति में सराबोर संसदीय सचिव अर्जुंदा से रैली निकाल हनुमान मंदिर पहुँच किया दर्शन

छत्तीसगढ़/ बालोद/ हनुमान जयंती के अवसर पर आज मंदिरों में भक्तों का जनसैलाब देखने को मिल रहे है जहां भक्त हनुमान की भक्ति मे सराबोर है और विभिन्न तरह के कार्यक्रमों के साथ भक्तिमय वातावरण में पूजा अर्चना किए जा रहे।

संसदीय सचिव व गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद द्वारा आज अर्जुंदा नगर से ग्राम कमरौद प्राचीन हनुमान मंदिर तक विशाल रैली निकाला गया. जिसमें बड़ी संख्या में मोटरसाइकिलो की रैली के बीच कुंवर सिंह निषाद कार में हनुमान जी की झंडा लहरा जयकारा लगाते हुए मंदिर पहुँच. मंदिर में पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों की सुख शांति समृद्धि की कामना कर अपने हाथ से भक्तों को प्रसादी वितरण किया।

आपको बतला देते ग्राम कमरौद में स्थित प्राचीन दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर को भूमिफोड़ हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. जहां विराजमान भगवान हनुमान दिन-ब-दिन विशाल आकार लेता जा रहा है।

बतलाते है की 4 साढे 4 सौ साल पहले यह मंदिर क्षेत्र जंगल होने के साथ-साथ छोटे-छोटे क्षेत्र हुआ करता था यहां से एक बैलगाड़ी ले जाने के दौरान बैलगाड़ी यहाँ आकर रुक गया और आगे नहीं बढ़ा जिसके बाद आसपास गांव के लोगों को बुलाया गया और देखा गया तो इस स्थान पर एक छोटा सा हनुमान जी की मूर्ति जमीन से बाहर नजर आया जिन्हे निकालकर इसी स्थान पर एक नीम पेड़ के नीचे स्थापित किया गया।

दिन-ब-दिन हनुमान जी की प्रतिमा का आकार बढ़ने लगा और लोग दूर-दराज से अपनी मन की मुरादे लिए महाबली हनुमान का दर्शन करने पहुंचने लगे. एक रोज अर्जुंदा निवासी एक साहूकार यहां पहुंचा जो अपनी पत्नी की कैंसर के अंतिम स्टेज में होने से काफी दुखी था साहूकार महाबली हनुमान से अपनी पत्नी के सलामती के लिए मन्नत मांग पूरी होने पर मंदिर बनाने का संकल्प लिया जिसके बाद उनकी पत्नी स्वस्थ हो गई और साहूकार ने यहां पर मंदिर बनाने अपना योगदान दिया।

 

इस स्थान पर भगवान हनुमान जी के साथ साथ शिव की विशाल शिवलिंग और मां काली की विशाल प्रतिमा स्थापित है जो इस क्षेत्र में आस्था का एक बड़ा केंद्र है जहां मान्यता है कि सच्ची श्रद्धा और भक्ति से भक्तों द्वारा मांगी गई मन की हर मुराद पूरी होती है।

 

 

 

 

Nbcindia24

You may have missed