अच्छी पहल : मितानिन कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों को हेल्प डेस्क से जनपद पंचायत में मिलेगा सहयोग, महिला हितग्राहियों को रेडी टू ईट ताजा व स्वादिष्ट वितरण करें

छतीसगढ़/देवरीबंगला / स्वास्थ्य मितानिन कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र से विभिन्न समस्याओं को लेकर ब्लॉक स्तर पर पहुंचने वाले हितग्राहियों के सहयोग के लिए हेल्पडेक्स की शुरुआत सोमवार से की गई है। मितानिन कार्यक्रम के स्वास्थ्य पंचायत समन्वयक माह के प्रथम सोमवार को हितग्राहियों के सहयोग के लिए जनपद पंचायत में बैठेंगे। डौंडीलोहारा विकासखंड के स्वास्थ्य पंचायत समन्वयक अनीता रामटेके व नैन साहू ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक गांव के पारा में काम करने वाली मितानिन विभिन्न विभागों की समस्याओं को लेकर हितग्राहियों को जनपद पंचायत भेजती है। हितग्राहियों के जानकारी के अभाव में अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर लगाते हैं और उनकी समस्याओं का कोई सार्थक हल नहीं निकलता। छोटी त्रुटि के कारण ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। राज्य स्वास्थ्य संसाधन केंद्र रायपुर द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राहियों की छोटी-छोटी समस्याओं को हल करने जनपद स्तर पर मितानिन हेल्पलेस प्रारंभ किया गया है।
पहले दिन पहुंचे 20 से अधिक हितग्राही :- ग्राम पंचायत अलीखूंटा के आश्रित ग्राम भरकाटोला रीवागहन से चंपाबाई जनपद पहुंची थी। उनकी 1 वर्ष से विधवा पेंशन की राशि खाते में नहीं पहुंच रही थी। जिसका निराकरण जनपद में किया गया। बेदंरचुआ की कीर्तिनबाई खाद्यान्न योजना के तहत राशन कार्ड में नाम जुड़वाने आवेदन लेकर आई थी। उनका भी मौके पर निराकरण किया गया। तुरमुङा पंचायत के आश्रित ग्राम मुढौरी की अमिलाबाई कोमरे के खाते में मनरेगा कार्य की मजदूरी की राशि उनके खाते में नहीं पहुंची थी। इसी प्रकार की समस्याओं को लेकर ग्राम पंचायत खोलझर, भंडेरा, किसना, दुधली, पापरा, फरदडीह,संजारी, अंडी, भरदा (लो) के हितग्राही अपनी समस्या लेकर जनपद पंचायत के मितानिन हेल्प डेक्स पहुंचे थे। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति खरथुली के सदस्यों ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वितरित किए जा रहे रेडी टू ईट को स्वाद युक्त व ताजा देने की मांग की। कई हितग्राही तथा महिला स्व सहायता समूह के सदस्य ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के लेटर पैड पर समस्या लेकर पहुंचे थे। जनपद मितानिन हेल्प डेस्क में मितानिन प्रशिक्षक केशव शर्मा, जनपद सदस्य संतोषी ठाकुर, राजेश्वरी ठाकुर, फिरंता राम उईके, सरपंच ऐवनी साहू, देवानंद भुआर्य सहित पंचायत प्रतिनिधि एवं हितग्राही उपस्थित थे।
मितानिन आर्थिक सामाजिक सर्वे मैं सहयोग करें :- जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रूपेश कुमार पांडे ने कहा कि मितानिन का कार्य बेहतर है। उन्हें प्रदेश सरकार के द्वारा चलाए जा रहे आर्थिक एवं सामाजिक सर्वे कार्य में भी सहयोग करना चाहिए। जनपद पंचायत में हितग्राहियों की मदद एक अच्छी पहल है।

Nbcindia24

You may have missed