सड़क निर्माण के दौरान करंट की चपेट मे आया मशीन, काम कर रहे तीन मजदूरों की मौत, दो घायल

छत्तीसगढ़/ नवगठित सक्ती जिले में शनिवार की शाम करंट की चपेट में आने से 3 मजदूरों की मौत हो गई है। जबकि, 2 मजदूर घायल हो गए हैं। झुलसे हुए मजदूरों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि सभी मजदूर सीसी सड़क निर्माण के कार्य में लगे हुए थे, इसी दौरान मिक्सर मशीन 11 केवी लाइन से टच हो गई और सभी मजदूर झुलस गए। मामला सक्ती जिले के बाराद्वार थाना क्षेत्र का है। पुलिस ने सूचना मिलते ही मर्ग कायम करके जांच शुरू कर दी है। साथ ही साथ सड़क बनाने वाली निर्माण एजेंसी को तलब किया है। चूंकि सड़क निर्माण कार्य के दौरान करंट की चपेट में आने से काम करते हुए मजदूरों की मौत में गंभीर लापरवाही सामने आई है।
इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक सक्ती जिले के ग्राम खम्हरिया में सीसी रोड निर्माण का काम पंचायत की तरफ से कराया जा रहा है। रोज की तरह यहां शनिवार को भी मजदूर काम करने आए थे। शाम के वक्त मिक्सर मशीन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था। तभी रोड पार करने के दौरान मशीन हाई टेंशन करंट प्रवाहित तार से टकरा गई। जिसके चलते पूरी मशीन में करंट आ गया और मशीन को पकड़कर चल रहे आधा दर्जन मजदूर इसकी चपेट में आ गए और घटना स्थल पर ही तीन की मौत हो गई है तथा दो मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए।
अफरा-तफरी के दौरान झुलसे मजदूरों को भेजा गया अस्पताल
सड़क निर्माण कार्य के दौरान मशीन करंट प्रवाहित तार की चपेट में आने के बाद दो मजदूरों की मौत होनें से वहां हडकंप मच गया तथा गंभीर रूप से झुलसे मजदूरों को इलाज के लिये पास के अस्पताल में भेजा गया है। वहां मौजूद अन्य मजदूरों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने तडपते मजदूरों को अस्पताल भेजा और इसके बाद पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने तीनों मजदूरों के शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है तथा मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

करंट की चपेट में आये ये मजदूर
सीसी सड़क निर्माण में लगे मिक्सर मशीन में करंट प्रवाहित तार का करंट आने से हादसे में राजकुमार सेवक (28) साल, प्रेमलाल महिलांगे (20) साल और अजय सिदार (22) साल की मौके पर ही मौत हुई है। जबकि परउ साहू (62) साल और नंदलाल सिदार (27) साल घायल हुए हैं। इन दोनों की हालत फिलहाल खतरे से बाहर है। सभी खम्हरिया गांव के रहने वाले हैं। राजकुमार अपने पूरे परिवार में इकलौता काम करने वाला लड़का था। घटना के बाद से उसके परिवार के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है। बहरहाल सक्ती जिले में घटी इस घटना में मृतक गरीब परिवार के परिजनों की मौत के बाद कोई मुआवजा नही दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस प्रकरण में ठेकेदार की लापरवाही सामने आने के बाद मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू नही हो पाई है। जिससे परिजन परेशान हैं।

Nbcindia24

You may have missed