वार्ड क्रमांक 26 रेलवे कॉलोनी के पार्षद टी ज्योति दल्लीराजहरा को विकासशील एवं रोजगारोन्मुख बनाने हेतु मांग पत्र सौंपेंगे मुख्यमंत्री को।

Nbcindia24/ वीरेंद्र भारद्वाज/  दल्लीराजहरा । प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नगर आगमन पर वार्ड 26 की पार्षद टी ज्योति नगर के विकास को लेकर उन्हें ज्ञापन सौंपेंगे । उन्होंने पत्र में लिखा है कि दल्ली राजहरा नगर के नागरिकगणो, व्यापारीगणो का जीवन यापन लौह अयस्क खदानों के खनन पर आश्रित हैं,परन्तु यहाँ पर खनन में श्रमिकों की जगह मशीनीकरण हो जाने से यहाँ की जनसंख्या निरन्तर कम होती चली गईं हैं, आज से करीब 20 वर्ष पूर्व यहाँ लगभग जनसंख्या 1.30 लाख थी जो कि अब लगभग 40-45000 ही राह गई हैं जिससे दल्ली राजहरा दिन-प्रतिदिन विकास की गति में पिछड़ता जा रहा है। जिस तरह आपके द्वारा दल्लीराजहरा नगर में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम विद्यालय खोलकर नगर वासियों के बच्चो को शिक्षा अभियान से जोडा है, नगर वासियों में खुशियों की लहर है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए नगर को फिर से विकास की राह पर एवं रोजगारोन्मुख करने हेतु निम्न मांगो को पूरा कर दल्ली राजहरा एवं इससे लगे आसपास के क्षेत्र को अनुग्रहित करेंगे।

यह है प्रमुख मांगे
1.पूर्णतः आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण विकास कार्य को बढ़ावा देते हुए दल्लीराजहरा को उपजिला का दर्जा देते हुए दल्ली-बालोद को संयुक्त जिला बनाया जाये।

2.केंद्रीय एवम राज्य शासन अधीन कर्मचारियों की संख्या दल्लीराजहरा में अधिक होने की वजह से दल्लीराजहरा नगर में केंद्रीय विद्यालय को प्राथमिकता देते हुए केंद्रीय विद्यालय की स्थापना जल्द की जाये।

3. दल्लीराजहरा के मुख्य सड़क मार्ग से होकर रेलवे स्टेशन जाने के मार्ग में छत्तीसगढ़ शासन के नाम से मुख्य प्रवेश द्वार की स्थापना की जाए।

4.बालोद जिला के सीएसआर एवम डीएमएफ राशि से दल्लीराजहरा नगर में शहरी एवम परिवार कल्याण योजना के तहत खोले गए 100 बिस्तर अस्पताल को सर्वसुविधा युक्त बनाया जाए तथा डॉक्टरों की नियुक्ति की जाए।

5. बालोद जिला के डीएमएफ एवम सीएसआर राशि से दल्लीराजहरा के मुख्य सड़क मार्ग के दोनो ओर स्ट्रीट लाइट एवम बढ़ रहे चोरी की घटनाओं को देखते हुए सभी वार्डो एवम मुख्य चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए।

6. छत्तीसगढ़ राज्य शासन के अधीन दिए जा रहे वृद्धा, निशक्त जन व विधवा पेंशन योजना में जो की वर्तमान समय में 350 रुपए है उसे बढ़ाकर 1000 रुपए किया जाए।

7. मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत निःशक्त नाबालिक बच्चो को भी पेंशन का लाभ देने की शुरुआत किया जाए।

8. दल्लीराजहरा के वार्ड क्रमांक 26 के वार्डवासियों के लिए सामाजिक, वैवाहिक या अन्य कार्यक्रम कराने हेतु सामुदायिक भवन की व्यवस्था नही है। जिसके लिए वार्ड में लगभग 20 लाख की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की जाए।

9.दल्लीराजहरा के बेरोजगार युवाओं को बालोद जिला के सीएसआर एवम डीएमएफ राशि से रोजगार उपलब्ध कराया जाए।

10.दल्लीराजहरा में स्थित शासकीय नेमीचंद जैन महाविद्यालय का नवीनीकरण निर्माण करवा कर एमएससी, सीएस, एवम एमए इंग्लिश की पढ़ाई प्रारंभ कराई जाए। एवम सभी विषयों के शिक्षको(प्रोफेसर) की भर्ती कराई जाए। ताकि छात्रों को बाहर जाकर पढ़ाई ना करना पड़े।

11. प्राथमिक स्वास्थ केंद्र (पीएचसी) चिखलाकसा को 50 बिस्तर सर्वसुविधा युक्त बनाते हुए स्टाफ नर्स एवम डॉक्टरों की नियुक्ति किया जाए।

12. हर दूसरे दिन हो रहे भारी वाहनों से सड़क दुर्घटना को मध्यनजर रखते हुए वर्ष 2020-21 के बजट में शामिल और क्षेत्र से लगे बायपास सड़क का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ कराया जाए।

13. छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की शुरुआत दल्लीराजहरा के वार्ड क्रमांक 14 शहीद अस्पताल के पास की गई थी परंतु विगत डेढ़ माह से श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर बंद होने के कारण नगरवासियों को जेनेरिक दवाइयो की सुविधा नही मिल पा रही है। श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की शुरुआत तत्काल प्रभाव में प्रारंभ किया जाए।

 

Nbcindia24

You may have missed