पोल खोल: सूचना पटल में चार पुल, सड़क से हुई गुल, 1 साल में ही खुल गई भ्रष्टाचार की गुल…?

छत्तीसगढ़/ भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा गांव की कनेक्टिविटी शहरों और मुख्य मार्गो से जोड़ने सन 2000 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की थी, योजना के तहत छत्तीसगढ़ी नहीं बल्कि पूरे देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है लेकिन यह योजना छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती नजर आ रही है और यह हम नही बल्कि सूचना पटल में लिखी जानकारी और सड़कों पर हुए कार्य स्वयं बदला रहे हैं।

गड़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कई योजना तैयार कर उसे जमीन पर उतारने में लगे है लेकिन अधिकारी और ठेकेदार की मिलीभगत सरकार की मनसा पर पानी फेरते नजर आ रहे बालोद जिले के गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत मोहंदीपाठ से देवरी की सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माण कराया गया जिनका निर्माण हुए विभागीय सूचना पटल के अनुसार अभी हाल ही  के दिनों में 1 साल पूरा हुआ है लेकिन एक साल में ही सडको की तस्वीर ठेकेदार वह अधिकारीयो की भ्रष्टाचार की कलाई खोलकर रख दी।

क्या कहती है सूचना पटल:-

ग्राम पंचायत मोहंदीपाठ से देवरी 6.60 किलोमीटर की सड़क और चार पुलियों निर्माण के लिए 219. 31 लाख स्वीकृत  हुई ।

सूचना बोर्ड के अनुसार इस मार्ग में 4 पुलियां का निर्माण करना था लेकिन भ्रष्ट अधिकारी और ठेकेदार ने पुल का निर्माण नहीं किया लिहाजा पुराने पुल आज भी जर्जर व क्षतिग्रस्त अवस्था में है

1: इसके लिए बंधन का मिट्टी कार्य 14190.45 घन मीटर (2365 ट्रक के समतुल्य) पानी डाल कर रोलर से दबाना था…?

2: दानेदार आधार 5216 घन मीटर (870 ट्रक के समतुल्य) पानी डालकर रोलर से दबाना था…?

3: मिट्टीकृत परत या 2 परतों में डब्लू. बी.एम.( प्रत्येक परत 7.5 सेंटीमीटर मोटी) 309.37 घन मीटर प्रत्येक पर अलग-अलग निर्मित की जानी चाहिए थी जिसमें गिट्टी 618.75 घन मीटर (103 ट्रक के समतुल्य) पानी डाल रोलर से दबाना था…?

4: इसी तरह डामरीकृत प्रायमर कोड- प्रायमर 19827 लीटर, टेक कोट इमलशन. 7082 लीटर पूर्व से मिश्रित कारपेट 20 मिमी. मोटाई में, कुल मिश्रण 618.75 घन मी.(103 ट्रक से समतुल्य) होना था..?

निर्माण कार्य सुचना पटल के अनुसार होना था…पर हुआ…?

 

1 साल में बीचों-बीच धस गई करोड़ों की सड़क

सड़क निर्माण होते देख इस रास्ते से होकर गुजरने वाले ग्रामीणों को शुगम और अच्छी सड़क बनकर मिलने की उम्मीद थी लेकिन उनकी उम्मीदों पर ठेकेदार और अधिकारीयो ने पानी फेर दिया सडक बीचोबीच धंस गया जिससे सडक पर गड्ढे बन गया यही नही पुराने डामर सड़क के ऊपर लगाए गए डामर अभी से जगह-जगह उखड़ चुका है।

सूचना पटल के अनुसार 4 पुलियां बनना था ….?

यही नहीं सूचना पटल के अनुसार 4 पुल का निर्माण करना था लेकिन ठेकेदार व अधिकारियों ने पुल का निर्माण नहीं किया, लिहाजा आज भी पुल क्षतिग्रस्त अवस्था में है जिससे  कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है।

 

मीडिया को गुमराह करने की कोशिश, मिडिया कैमरे में सवाल का जवाब देने से किया इंकार

बीचो बीच सड़क धंसने की जानकारी लेने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग गुंडरदेही के ईई बलवंत पटेल को कॉल किया गया तो उन्होंने पहले  मीडिया को गुमराह करते हुए कहा मुझे भी सड़क धसने की जानकारी आया है मैं चेक करने भेजा था यह हमारे सड़क नहीं देवरी से देवसरा मार्ग का है जो पीडब्ल्यूडी विभाग का है वही जब मौके पर पहुंचे मीडिया की टीम ने सड़क की दुर्दशा की विडियो और फोटो लेकर अधिकारी के ऑफिस पहुचे तो उन्होंने कहा हां अभी दोबारा भेजा था हमारा ही सड़क है

लेकिन सड़क निर्माण की गुणवत्रता को लेकर जब कैमरे के सामने सवाल किया गया तो ईई पटेल ने मिडिया में बयान देने अधिकृत नहीं होने की बात कहते हुए कैमरे में कुछ भी बोलने से मना कर दिया  

ग्रामीणों ने कहा सड़क निर्माण के दौरान गुणवत्ताहीन कार्यों को लेकर विधायक व अधिकारी को शिकायत किए थे पर किसी ने ध्यान नही दिया

दरअसल ग्राम देवरी (द) के ग्रामीण खुमेंद्र कुमार साहू, दिलीप कुमार और चुम्मन साहु सहित ग्रामीणों ने बतलाया कि सड़क निर्माण के दौरान ही गुणवत्ताहीन कार्य को लेकर ग्रामीणों द्वारा क्षेत्रीय विधायक व प्रशासन को अवगत कराया गया था परंतु किसी ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया, लिहाजा ठेकेदार व अधिकारी मनमानी करते हुए भ्रष्टाचार के परत से सड़क निर्माण कर दिया जिसका परिणाम एक साल में ही सड़क धंसने लगा और जगह-जगह डामर उखड़ गया।

 

सूचना पटल में लिखें मापदंड और गुणवत्ता के अनुसार काम हुई होती तो एक साल में ही सड़क भ्रष्टाचार की पोल नहीं खोलते हैं…?

 

डॉ. गौरव कुमार सिंह कलेक्टर बालोद

मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली है मामले की जांच कराया जाएगा: डॉ. गौरव कुमार सिंह कलेक्टर बालोद

बहरहाल मामले की जानकारी जिले के कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह को देने पर जांच के बाद दोषियों पर कार्यवाही का अस्वासन दिया है।

राजेंद्र कुमार राय पूर्व विधायक गुंडरदेही

प्रधानमंत्री को पत्र लिख दोषियों पर कार्यवाही की मांग करूंगा : राजेंद्र कुमार राय पूर्व विधायक गुंडरदेही

वही सड़क निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को लेकर जिले की राजनीति गरमा गई है गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक व भाजपा नेता राजेंद्र कुमार राय ने कहा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना महत्वकांक्षी योजना है ग्रामीणों के आने जाने मार्गो को दुरुस्त किया जा रहा है लेकिन नेताओं की कमीशन खोरी और भ्रष्ट अधिकारियों की मनमानी के चलते हैं इसमें भ्रष्टाचार हो रहे हैं मोहंदीपाठ से देवरी (द) मार्ग करोड़ की लागत से बना है जिसमे चार पुल बनना था वो नही बनाए दो परत डब्लू. बी.एम. करना था वो भी नही किए पूरे मामले की जांच होनी चाहिए मैं प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखूंगा दोषियों पर कार्रवाई होनी चाहिए ।

कुंवर सिंह निषाद, संसदीय सचिव व विधायक

विभागीय मंत्री को पत्र लिखूंगा जांच के बाद दोषियों पर होगी कार्रवाई: कुंवर सिंह निषाद

गौरतलब है कि जिस क्षेत्र में भ्रष्टाचार कर सड़क का निर्माण किया गया है उस गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद है जो छत्तीसगढ़ सरकार में संसदीय सचिव हैं और उनके गृहग्राम से महज 10 किलोमीटर दूर करोड़ों की सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई जिसे लेकर उनका कहना है कि निर्माण के दौरान मुझे शिकायत मिली थी मैं मौके पर गया था और देखा तो ठीक था और थोड़ी रही बहुत रही उन्हें दोबारा ठीक करने कहा था अभी गुणवत्ता के साथ सड़क निर्माण नहीं होने से सड़क खराब होने की जानकारी मिलने पर मैंने रायपुर चीफ इंजीनियर को अवगत कराया है और जो भी दोषी होगा विभागीय मंत्री को भी पत्र लिखूंगा जांच के बाद कार्यवाही किया जाएगा।

 

बड़ा सवाल यह है कि ऐसे अधिकारी और ठेकेदार को संरक्षण किसका मिल रहा है जो जनता की टैक्स के रुपयों से होने वाले विकास कार्यों में बंदरबांट कर जनता को रुलाने से बाज नहीं आते क्या सरकार और प्रशासन से इन्हें कोई डर नहीं आखिर क्यों..?

 

Nbcindia24

You may have missed