Big Breaking: आज पूरे देश में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव, तो वही इस गांव के ग्रामीण अपने गांव में हुआ कैद

‘लगातार हो रही भारी बारिश से मुढपार मे नाले से 6 फ़ीट उपर बह रहा पानी, ग्रामीणों का मुख्य धारा से संपर्क टूटा “

” आजादी के महापर्व पर ग्रामीणों ने कहा आखिर हमे हर साल बारिश के मौसम में आवागमन के लिए पूल की गुलामी से कब और कैसे मिलेगी आजादी “

बालोद/डौंडीलोहारा. सोमवार को 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर को वैसे तो पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है लेकिन डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम पंचायत हितापठार अंतर्गत ग्राम मुड़पार, जो चारों तरफ से नदी नालों से घिरा हुआ है यहा लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के पिछड़ेपन की गुलामी से आजाद होने के लिए संघर्ष करने को मजबूर है भारी बारिश से नदी नाले उफान पर होने से गांव का मुख्य धारा से संपर्क टूट गया है जिससे ग्रामीण इस आजादी के महापर्व में भी घरों में कैद रहने को मजबूर है.

ग्रामीणों का अन्य ग्रामो से संपर्क टूटा :-

यहां लगातार हो रही भारी बारिश से ग्रामीण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है नदी में पुल के ऊपर से लगभग 6 फीट ऊपर पानी बहने से ना गांव का कोइ भी व्यक्ती अपने गांव से दूसरे स्थान पर जा पा रहा है और ना ही बाहर गये हुए ग्रामीण गांव में वापस लौट पा रहे हैं पूरे गांव का सम्पर्क टूट गया है . जैसे आजादी के इस महापर्व पर भी ग्रामीण शासन प्रशासन की लापरवाही व मूलभूत सुविधाओं के पिछड़ेपन से गुलाम बन कर रह गये हो .


खेत जाने वाली महिलाएं व बच्चे दूसरे गांव में शरण लेने को मजबूर:-
डौंडीलोहारा भाजपा मंडल के महामंत्री व ग्रामीण दारा सिंह भौसार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अगस्त को पिडीयाल से मुड़पार के बीच के नाले को पार कर ग्रामीण बाहर गए थे जिसमें खेत जाने वाली महिलाएं पुरुष ,बच्चे सभी शामिल थे लेकिन नाले के पुल के ऊपर लगभग 6 फीट पानी चलने से ग्रामीण दूसरे गांव में ठहरने के लिए मजबूर हो गए हैं

मंत्री द्वारा गोद लिए ग्राम पंचायत का है आश्रित ग्राम:-
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ग्राम पंचायत क्षेत्रीय विधायक व महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया द्वारा गोद लिए हुए ग्राम पंचायत हितापठार का आश्रित ग्राम है ग्राम पंचायत हितापठार के सरपंच शुक लाल धुर्वा है तथा यह गाव जनपद सदस्य खिलेश्वरि मंडावी के जनपद छेत्र अंतर्गत आता है .

 

जिले में सबसे अधिक डौंडीलोहारा तहसील में 1042 मिमी वर्षा :-
अब तक की स्थिति में बालोद जिले में सबसे अधिक वर्षा डौंडीलोहारा तहसील में दर्ज की गई है बालोद तहसील मे -1036.03 मिमी, गुरुर तहसील में -900.07मिमी,
गुंडरदेही तहसील मे -825.08 मिमी ,डौंडी तहसील मे -784.09 मिमी डौंडीलोहारा तहसील मे -1042.01मिमी ,अर्जुंदा तहसील मे -863.00 मिमी इस तरह से जिले में औसतन-908 मिमी से भी अधिक वर्षा दर्ज की गई है रविवार शाम से लोहारा मे लगातार बारिश अभी भी जारी है.

भाजपा नेता ने जताई नाराजगी,व्यव्स्था सुधारने की मांग :-
मामले में ग्रामीणों को आवागमन में हो रही असुविधा पर नाराजगी जताते हुए डौंडीलोहारा भाजपा मंडल के महामंत्री दारा सिंह भोसार्य ने कहा की कांग्रेस सरकार के शासनकाल ने मुड़पार विकास के लिए तरस रहा है। यहां इस ग्राम के लिए बरसात के दिनों में आवागमन के लिए कोई भी मार्ग नहीं हैशासन प्रशासन को ग्रामीणों को हो रही परेशानी व असुविधा को देखते हुए तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए ,तभी हमे वास्तविक आजादी मिल सकेगी .

 

Nbcindia24

You may have missed