स्टील वर्कर्स फेडरेशन आफ इंडिया (सीटू) के आव्हान पर सेल की सभी इकाईयों में आज वेतन समझौते मे कर्मचारियों के साथ हुये भेदभाव पूर्ण रवैये और लंबित माँगो को लेकर दल्ली राजहरा में भी माईन्स कार्यालय के सामने मे धरना प्रदर्शन किया गया।

Nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । स्टील वर्कर्स फेडरेशन आफ इंडिया (सीटू) के आव्हान पर सेल की सभी इकाईयों में आज वेतन समझौते मे कर्मचारियों के साथ हुये भेदभाव पूर्ण रवैये और लंबित माँगो को लेकर दल्ली राजहरा में भी माईन्स कार्यालय के सामने मे धरना प्रदर्शन किया गया।

जिसमें प्रबंधन के भेदभावपूर्ण व नकारात्मक रवैये के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए सीटू के सचिव पुरषोत्तम सिमैया ने कहा कि पिछले 66 माह से लंबित आधे अधूरे वेतन समझौते को 19 जुलाई की एन जे सी एस बैठक में समस्त लंबित मुद्दे एवं ठेका श्रमिकों के वेतन वृद्धि में सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाये । सेल में ऐतिहासिक मुनाफा होने के बावजूद कर्मियों को इस लाभ से वंचित रखा गया है। प्रबंधन की ओर से ग्रेच्युटी सीलिंग के माध्यम से श्रमिकों को उनके द्वारा अर्जित धनराशि से वंचित करने की एकतरफा कदम उठाया गया है। उसका जोरदार विरोध किया जा रहा है। जिसके लिए सीटू ने कोलकाता हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कानूनी लड़ाई शुरू कर दिया है।

एमओयू में खदान कर्मियों के DASA को एनजेसीएस सब कमेटी के तय किए जाने के स्पष्ट प्रावधान के बावजूद भिलाई में 6 जनवरी 22 को हुए माइंस के 3 यूनियन के सहमति से रातों-रात 10% के स्थान पर 8% ( बिना एरियर्स) का सर्कुलर सेल स्तर पर जारी कर दिया गया । सेल के सभी खदानों के श्रमिक इसका विरोध कर रहे हैं। इसी तरह डंपर ,शावेल , ड्रिल ऑपरेटरों , ड्राइवरों का वाशिंग अलाउंस एमओयू में अस्पष्टता के कारण बंद कर दिया गया है । सीटू यूनियन ने इसका विरोध किया है । इसे तत्काल पुनः बहाल करना होगा। स्थायी श्रमिकों के नियुक्ति में लगातार व्यापक कटौती एवं अधिकतर आउटसोर्सिंग के कारण सेल में ठेका श्रमिकों के शोषण करने में प्रबंधन जितना सक्रिय है ठीक उतना ही उनके वेतन समझौता को संपन्न करने व विभिन्न सुविधाओं को प्रदान करने में निष्क्रिय है । यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश सिंह क्षत्रिय ने कहा कि प्रबंधन यूनियनों में फूट डालकर श्रमिक हितों पर लगातार कुठाराघात कर रहा है। इसे अन्य यूनियनों को भी समझना होगा।उन्होंने कहा कि आगामी 19 जुलाई की एन जे सी एस बैठक में सेल कर्मचारियों के 39 माह के एरियर्स, पे स्केल, एच आर ए,नाइट एलाउंस,पदनाम, व ठेका श्रमिकों के वेतन वृद्धि सहित माइंस कर्मचारियों के दासा, समेत सभी मुद्दों पर संपूर्ण समझौता संम्पन्न करने हेतु व्यापक व सार्थक चर्चा करने की मांग को लेकर ही आज पूरे सेल में सीटू द्वारा इस धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। यूनियन के उपाध्यक्ष विनोद मिश्रा ने कहा कि सेल के उत्पादन प्रक्रिया में ठेका श्रमिकों के महत्वपूर्ण योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।इसलिए हमारी मांग के अनुसार उनकी वेतन वृद्धि बेसिक वेतन में बढोतरी के साथ ही होना चाहिए अन्यथा पूरे सेल के ठेका श्रमिक एक साथ हडताल में जाने के लिए बाध्य होगें।आज के धरना प्रदर्शन के दौरान ही यूनियन ने, सेल चेयरपर्सन, व डायरेक्टर भिलाई इस्पात संयंत्र, को मुख्य महाप्रबंधक खदान के माध्यम से एक ज्ञापन भी प्रेषित किया। ज्ञापन में मांग की गई कि 1 जनवरी 2017 से सभी बकाया ( PERKS सहित) तुरंत भुगतान किया जाए। 13% एमजीबी के ऊपर दो अतिरिक्त इंक्रीमेंट दिया जाए। ठेका श्रमिकों का मूल वेतन वृद्धि के साथ जल्द से जल्द वेतन समझौता संपन्न किया जाए। मकान भत्ता, रात्रि पाली भत्ता ,वाशिंग अलाउंस में पर्याप्त वृद्धि की जाए। एक तरफा ग्रेच्युटी सीलिंग आदेश का वापस लिया जाए। खदान श्रमिकों को नये वेतनमान पर 10% दासा भुगतान सुनिश्चित किया जाए तथा बंद किए गए वाशिंग अलाउंस फिर से चालू किया जाए। द्वेष पूर्वक किए गए ट्रांसफर निलंबन व इंक्रीमेंट में कटौती वापस लिया जाए। पूर्व की तरह S- 1 , S-3, S -6 ग्रेट में नईनियुक्ति बहाल की जाए। सेल कर्मचारियों के लिए S -12 , S -13 ग्रेड बनाया जाए। सभी ठेका श्रमिकों का कम से कम ₹20 लाख का सामूहिक बीमा किया जाए। कर्मचारियों के पदनाम के विषय को जल्द से जल्द निराकरण किया जाए। सेल की किसी भी इकाई का निजीकरण नहीं होना चाहिए । श्रमिक विरोधी श्रम कोड निरस्त करना होगा।
तथा नए ठेका होने पर पुराने कर्मचारी को ही काम में रखना इत्यादि मुख्य मुद्दा है । धरना प्रदर्शन में घनश्याम शर्मा, जे गुरुवुलु, रामाधीन, मान सिंह कनवर, मोहम्मद अलीम, रामप्रसाद,नकुल देवांगन, बबलू शाह,सुखचैन, सुब्रजीत,शिव चालके समेत बडी संख्या में श्रमिकों ने सक्रिय भागीदारी की।

Nbcindia24

You may have missed