ग्रामीण अंचलों में धड़ल्ले से चल रही हरे भरे पेड़ों की अवैध कटाई, रोक पाने में प्रशासन नाकाम..?

Chhattisgarh/बालोद जिले के गुंडरदेही विकासखंड स्थित ग्रामीण अंचलों में हरे भरे पेड़ों की अवैध कटाई धड़ल्ले चल रही है जिस पर लगाम लगाने में प्रशासन बेबस नजर आ रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लकड़ी माफिया भोले-भाले ग्रामीण किसानों से उनके खेतों में लगे हरे भरे पेड़ों को कम दाम में खरीद कर उन पेड़ो को अपने मजदूरों से मशीन से कटवा क्षेत्र के आरा मिल में बेच मोटी मुनाफा कमा अपने जेब भर रहे, जिसे रोक पाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहे।

घटते जलस्तर बढ़ता तापमान चिंता का विषय

दिनों दिन घटते जलस्तर और बढ़ते तापमान शासन-प्रशासन के साथ आम जनता के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है जिसे लेकर हम सभी को गंभीर और सजग होने की जरूरत है, शासन-प्रशासन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करते हुए हर वर्ष लाखों करोड़ों पेड़ लगा उनके संरक्षण के लिए करोड़ों खर्च कर देते हैं लेकिन अवैध पेड़ों की कटाई रोकने प्रशासन गंभीर नजर दिखाई नही देता।

यही वजह की लकड़ी तस्कर धान कटाई के समय से ही खेतो में लगे पेड़ों को चिन्हांकित कर किसानों से कम दाम में खरीद उन पेड़ों की कटाई कर उसे आरा मिल में बेच मोटा मुनाफा कमा अपने जेब भरते है।

अलग-अलग जगह रखें गए लकड़ी के कई गोले

ताजा मामला गुंडरदेही तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत परसदा में देखने को मिला, जहां खेतों में लगे हरे भरे पेड़ों की भारी संख्या में कटाई कर लकड़ी के गोले व अंश को सड़क किनारे ढेर बना रखा गया है।

सरकारी जमीन के पेड़ काट ले जा रहे लकड़ी तस्कर

लकड़ी माफिया के हौसले इतने बुलंद है कि वह निजी भूमि के अलावा सरकारी भूमि पर लगे हरे भरे पेड़ों की कटाई कर उन्हें आरा मिल में बेच अपनी जेब भरने में लगे हैं, जिसका ताजा उदाहरण ग्राम पंचायत दनिया में देखने को मिला जहां दनिया जलाशय के उलट नहर में लगे एक दर्जन से अधिक पेड़ों की कटाई कर आरा मिलों में पहुँचाया जा रहा है।

 

 

अवैध पेड़ों की कटाई पर होगी सख्त कार्रवाई:- विनोद साहू तहसीलदार गुण्डरदेही

एनबीसी इंडिया 24 द्वारा अवैध पेड़ों की कटाई को लेकर गुंडरदेही तहसीलदार विनोद साहू से चर्चा किया गया, तो उन्होंने ने कहां आपके माध्यम से जानकारी मिली है, नायाब तहसीलदार, पटवारी को मौके पर जांच परीक्षण के लिए भेज कार्यवाही की जाएगी किसी भी सूरत में हरे भरे पेड़ों की कटाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी कार्रवाई होगी।

बहरहाल देखने वाली बात होगी पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले अवैध लकड़ी तस्करों पर प्रशासन की कार्यवाही कब तक हो पाती है।

 

Nbcindia24

You may have missed