जोगी परिवार जाति मामले में उच्चस्तरीय छानबीन समिति का बहू ऋचा जोगी पर बड़ा फैसला ।

Nbcindia24/छत्तीसगढ़ जोगी परिवार के लिए जाति मामला बहुत बड़ा नुकसान साबित हो रहा है । पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बाद उनके पुत्र अमित जोगी और अब उनके बहू ऋचा जोगी की जाति प्रमाण पत्र को उच्चस्तरीय छानबीन समिति ने निरस्त कर दिया है । तथा इस मामले में मुंगेली कलेक्टर को तीन माह के अंदर जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है ।

पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अजित जोगी

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के मृत्यु के बाद खाली हुए मरवाही विधानसभा सीट के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी पार्टी से अजित जोगी के पुत्र अमित जोगी का नाम चल ही रहा था कि अजित जोगी के जाति मामले में फैसला आया कि जोगी जी अनुसूचित जनजाति वर्ग से नही आते उनके जाति प्रमाण पत्र को फर्जी करार देते हुए संतकुमार नेताम ने अजित जोगी के जाति प्रमाण पत्र के जांच की मांग किया था जिसमें उच्चस्ततीय जातीय मामले के छानबीन समिति ने अजित जोगी के कंवर आदिवासी जाति प्रमाण पत्र को निरस्त कर दिया ।

अमित जोगी

इसके बाद उनके पुत्र अमित जोगी का भी आदिवासी जाति प्रमाण पत्र निरस्त किया गया । मरवाही विधानसभा चुनाव के नामांकन के ठीक पहले अजित जोगी की पुत्रवधू ऋचा जोगी की आदिवासी जाति वाली प्रमाण पत्र जो मुंगेली तहसील से बना था उसकी भी शिकायत किया गया था जिस पर जिला स्तरीय छानबीन समिति ने ऋचाजोगी की जाती प्रमाण पत्र को निलंबित कर राज्यस्तरीय जाति मामले के उच्चस्तरीय छानबीन समिति को जांच कर निर्णय के लिए भेज दिया था । इस तरह मरवाही उपचुनाव में सिजीजेसी पार्टी से कोई उम्मीदवार चुनाव नही लड़ सका था । लगभग 10 माह बाद उच्चस्तरीय छानबीन समिति का फैसला शनिवार को किया गया । फैसले के अनुसार ऋचा जोगी की आदिवासी समुदाय वाली जाति प्रमाण पत्र को उच्चस्तरीय जातीय मामले के छानबीन समिति ने निरस्त किया है । तथा मुंगेली कलेक्टर को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है ।

मुंगेली कलेक्टर अजित वसंत

इस संबंध में मुंगेली कलेक्टर अजित वसंत ने कहा कि ऋचा जोगी की आदिवासी समुदाय वाली जाति प्रमाण पत्र तत्कालीन अधिकारियों द्वारा किन परिस्थितियों में बनाया गया है यह जांच का विषय है । इस मामले में जाँच कर तीन माह के अंदर आवश्यक प्रतिवेदन उच्चस्तरीय छानबीन समिति को प्रस्तुत किया जाएगा ।

Nbcindia24

You may have missed