रोजगार गारंटी योजना मे फर्जीवाड़ा, मस्टर रोल में फर्जी हाजिरी भर खाताधारकों के अकाउंट में आए पैसे को वापस मांग किया बंदरबाट…? 

Nbcindia24/छत्तीसगढ़/ राहुल कुमार साहू/ बालोद जिले में रोजगार गारंटी योजना के तहत मस्टर रोल में फर्जी हाजिरी भर पैसा गबन करने का मामला सामने आया है. कलेक्टर ने मामले में मीडिया के माध्यम से जानकारी मिलने के बात करते हुए जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है।

बालोद जिला के ग्राम पंचायत सांकरा(क) के ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि जो व्यक्ति रोजगार गारंटी कार्य में कभी गए ही नहीं उनके नाम को मस्टर रोल मे अंकित कर मजदूरी का पैसा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया गया और बाद में संबंधित व्यक्ति को बुला उनके खाते से पैसे निकलवा कुछ पैसे उन्हें देकर रोजगार सहायिका द्वारा बाकी पूरा पैसा अपने पास रखने का आरोप है।

सांकरा (क) पंचायत के पूर्व उपसरपंच दशरथ सिन्हा

सांकरा (क) पंचायत के पूर्व उपसरपंच दशरथ सिन्हा ने बताया कि मेरा बेटा भिलाई में रहकर बीएड. फर्स्ट ईयर की रेगुलर पढ़ाई कर रहा है जो रोजगार गारंटी काम पर गए ही नहीं और उनके बैंक अकाउंट में 6 हजार 6 सौ ट्रांसफर किया गया. जिन्हे रोजगार सहायिका फोन पर मेरे बेटे को निकाल कर मांग रही थी. मेरे बेटे ने मुझे बताया तो मैंने निकालने से मना कर दिया. जरूरत पड़ेगा तो मैं सरकार के खाते में वापस जमा कर दूंगा।

सरवण, फर्जीवाड़ा के शिकार
ग्रामीण

इसी तरह गांव के सरवण ने बतलाया की मै रोजगार गारंटी के काम में गया नहीं और बैंक अकाउंट में 3 हजार 5 सौ जमा हो गया. जिन्हें रोजगार सहायिका ने निकलवा कर मुझे 500 दे 3000 स्वयम रख ली।

बालक दास, क्षेत्र के जनपद सदस्य

क्षेत्र के जनपद सदस्य बालक दास की माने तो पंचायत में सैकड़ों लोगों के नाम से रोजगार गारंटी योजना में फर्जीवाड़ा कर पैसे के बंदरबांट किया गया है. जिसकी सच्चाई को उजागर करने उनके द्वारा सूचना के अधिकार के तहत जानकारी लेने आवेदन लगाया गया. लेकिन मामले मे हराफेरी करने वाले अपनी पोल खुलने के डर से उन्हे कोई जानकारी नहीं दे रहे. मामले में 1 माह पूर्व तहसील और जनपद में शिकायत किया गया है. लेकिन जांच के बाद भी अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुआ है।

कुलदीप शर्मा. कलेक्टर बालोद

मामले को लेकर जब कलेक्टर कुलदीप शर्मा से सवाल किया गया. तो उन्होंने मीडिया के माध्यम से जानकारी मिलने की बात करते हुए जांच के बाद आरोपियों खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया है।

अब देखना होगा ग्रामीणों को रोजगार दिलाने चलाई जा रही रोजगार गारंटी योजना को अपनी जेब भरने की योजना बना जेब गर्म कर रहे दोषियों पर कब तक कार्यवाही होती है।

 

Nbcindia24

You may have missed