राजहरा खदान समूह के विभिन्न विभागों में कार्यरत सुरक्षा गार्डों की तीन सुत्रिय लंबित समस्या और मांग को लेकर हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन सीटू के द्वारा 14 अप्रैल से क्रमिक भूख हड़ताल ।

Nbcindia24/ वीरेंद्र भारद्वाज / दल्ली राजहरा।  बीएसपी के राजहरा खदान समूह के विभिन्न विभागों में कार्यरत सुरक्षा गार्डों की तीन सुत्रिय लंबित समस्या और मांग को लेकर हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन सीटू के द्वारा अनिशिचत कालीन आंदोलन करने की चेतावनी दी गई है। सीटू के कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि 14 अक्टूबर से माइंस ऑफिस के पास क्रमिक भूख हड़ताल शुरू किया जा रहा है । इस सम्बन्ध में यूनियन की ओर से आंदोलन की सूचना, मुख्य महाप्रबंधक खदान एवं श्रीमान जिला अध्यक्ष महोदय जिला बालोद , एसडीएम राजहरा एवं थाना प्रभारी दल्ली राजहरा को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है ।
विदित हो कि दल्ली राजहरा के विभिन्न विभागों में सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्डों की नियुक्ति की गई है। जिसमें डीजीआर सुरक्षा गार्ड एवं सिविल सुरक्षा गार्ड की नियुक्ति की गई है । इस ठेका में क्रमश: 7 व 31 गार्ड अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन श्रमिकों की समस्यायें व मांगें है । गार्ड के रूप में कार्यरत सुरक्षा गार्डों को प्रबंधन के द्वारा राज्य सरकार की न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जा रहा है। जबकि इस एकमात्र ठेका को छोड़कर माइंस एवं माइंस क्षेत्र में संबंधित सभी विभागों में संलग्न सभी ठेका श्रमिकों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित वेतन लागू होता है। यूनियन द्वारा इस संबंध में 16 मार्च 2020 से कई बार प्रबंधक के साथ पत्र व्यवहार किया गया। किंतु अभी तक इसका निराकरण नहीं हो पाया है ।
2) माइंस क्षेत्र में कार्यरत ठेका श्रमिकों के लिए अगस्त 2022 से तय किए गए माइंस भत्ता ₹100 प्रति हाजिरी एवं रात्रि कालीन भत्ता ₹90 प्रति हाजिरी के भुगतान के संबंध में भी इनके ठेकादरों को प्रबंधन के द्वारा किसी भी तरह के दिशा निर्देश नहीं दिया गया है । जिसके कारण गार्ड माइंस भत्ता एवं रात्रि कालीन भत्ता से वंचित हैं ।जबकि माइंस भत्ता एवं रात्रि कालीन भत्ता तय किए जाने के प्रत्येक बैठक में प्रबंधक के द्वारा सीटू को विश्वास दिलाया गया था। कि सुरक्षा गार्डों को भी लाभ दिया जाएगा जिसके लिए सीटू की ओर से प्रबंधक को पत्र दिया जा चुका है । लेकिन इस संबंध में प्रबंधक की ओर से आज तक कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला है।

3) राजहरा विभिन्न संवेदनशील विभागों में अकेले एक ही गार्ड की ड्यूटी लगाई जाती है । जो कि सुरक्षा की दृष्टि से उचित नहीं है। सीटू की ओर से यह मांग की गई है कि सुरक्षा गार्ड की संख्या में बढ़ोतरी किया जाए। प्रबंधक को हर स्तर पर पिछले ढाई सालों से माइंस में कार्यरत सभी सुरक्षा गार्डों की उक्त मांगों का जल्द से जल्द सकारात्मक निराकरण की मांग व चर्चा किया जाता रहा। लेकिन इतने लंबे समय में समस्या हल करने प्रबंधक गंभीर नहीं है। इसलिए हिंदुस्तान स्टील एंप्लाइज यूनियन सीटू एवं प्रभावित गार्ड 14 अक्टूबर 2022 से क्रमिक भूख हड़ताल एवं अन्य प्रकार से सीधी कार्यवाही में जाने को बाध्य होंगे । आंदोलन के सूचना की कॉपी हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन सीटू के सचिव श्री प्रकाश सिंह क्षत्री ने श्रीमान कार्यपालक निर्देशक ( खदान ) बीएसपी भिलाई महाप्रबंधक (कार्मिक) बीएसपी भिलाई महाप्रबंधक कर्मिक आई आर व कांटेक्ट सेल भिलाई और उप महाप्रबंधक कर्मीक आई ओ सी राजहरा को भी सौंपा है ।

Nbcindia24

You may have missed