संसदीय सचिव मवेशी के टक्कर में घायल युवक को पहुंचवाया अस्पताल, तो मंत्री की नगर में ट्रक से बैल की मौत, सरकार की रोका-छेका अभियान पर उठे सवाल।

डौंडीलोहारा ट्रक की चपेट में आने से बैल की मौत

Nbcindia24/Balod/ खरीफ फसल को मवेशियों से बचाने छत्तीसगढ़ सरकार बीते वर्ष रोका-छेका अभियान शुरुआत की है. जो हाल ही में मानसून के दस्तक देते ही इस वर्ष का वर्चुअल के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस वर्ष का शुभारंभ किया. ताकि सड़कों पर घूम खेतों की फसलों को नुकासान पहुचने वाले मवेशियों को पकड़ गौठान में डाल मवेशियों से फसलों को बचाने के साथ सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाया जा सके. लेकिन सरकार की यह योजना होर्डिंग और महज योजना ही बनकर रह गया है जो धरातल पर नहीं उतर पा रहा. जिसका खामियाजा राहगीरों के साथ मवेशियों को भी अपनी जान गवा उठाना पड़ रहा.

प्रश्न पत्र सेल को निकालने का प्रया

ताजा मामला महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया की गृह नगर डौंडीलोहारा का है. जहां दल्ली राजहरा क्षेत्र से राजनांदगांव की ओर जा रहे आयरन ओर से भरी ट्रक की चपेट में आने से एक मवेशी (बैल) का दर्दनाक मौत हो गया. इस दौरान ट्रक के नीचे फसे बैल को निकालने लगभग 1 घंटे तक कड़ी मशक्कत करना पड़ा. जिसके चलते यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रहा।

108 की मदद से घायल को उपचार के लिए ले जाते

वही मवेशी के चलते एक और घटना ग्राम भुरकाभाट से सामने आया. जहां प्रतिदिन की तरह अपने दौरे पर निकले संसदीय सचिव व गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद को अपने निवास अर्जुंदा लौटने के दौरान सड़क किनारे ग्राम भुरकाभाट के पास एक युवक घायल अवस्था मिला. जिसे देख निषाद ने मानवता का परिचय देते हुए अपनी गाड़ी को रुकवा युवक हाल-चाल जान घटना के बारे में पूछाताछ किए तो पता चला की युवक ग्राम अछोली निवासी विजय सोनकर है जो अपने गांव जा रहा था. इसी दौरान सड़क पर एक गाय से टकरा गिर घायल हो गया. जिन्हें संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने तत्काल 108 बुलवा उपचार के लिए अर्जुंदा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचवाया।

ऐसे में आप सहज अंदाजा लगा सकते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार की रोका-छेका अभियान धरातल पर कितना सार्थक हो रहा है।

Nbcindia24