आदिवासी बालक छात्रावास गट्टासिल्ली में महात्मा गांधी जयंती एवं स्वच्छता दिवस का आयोजन

धमतरी/गट्टासिल्ली @ आदिवासी बालक छात्रावास गट्टासिल्ली में महात्मा गांधी जयंती एवं स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्रावास के समस्त विद्यार्थियों और कर्मचारियों ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों और विचारों को आत्मसात करते हुए स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी की छायाचित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। छात्रावास अधीक्षक मोहित सोनकर ने गांधीजी के स्वच्छता के प्रति समर्पण और उनके योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छता केवल हमारे परिवेश को ही नहीं, बल्कि हमारे मन और विचारों को भी शुद्ध करती है।

छात्रों ने गांधीजी के जीवन पर आधारित नाटक और गीत प्रस्तुत किए, जिनसे उनके अहिंसा, सत्य और स्वच्छता के सिद्धांतों को गहराई से समझाया गया। इसके बाद, छात्रावास परिसर और आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें सभी ने मिलकर कूड़ा-करकट हटाया और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा।

यह आयोजन बच्चों में गांधीजी के आदर्शों के प्रति प्रेरणा और जागरूकता उत्पन्न करने का एक सराहनीय प्रयास था। कार्यक्रम के अंत में छात्रों को स्वच्छता के महत्व पर जागरूक करते हुए शपथ दिलाई गई कि वे अपने घर, छात्रावास, स्कूल और समाज में स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प लें।

Nbcindia24

You may have missed