फर्जी जाति की रोकथाम करने के लिए सर्व आदिवासी समाज गीदम ब्लॉक इकाई ने बारसूर में बुलाई बैठक

दंतेवाड़ा /बारसूर @ विगत कई वर्षों से तेलंगा जाति के लोगों के द्वारा हल्बा आदिवासी समुदाय के नाम से फर्जी जाति बनाकर लाभ लिया जा रहा है।इस प्रकरण को रोकने और दोषियों पर कार्यवाही करने के लिए हल्बा समाज पिछले काफ़ी समय से प्रयासरत है।

फर्जी जाति की दिनों दिन बढ़ती गंभीर समस्या को देखते हुए सर्व आदिवासी समाज गीदम ब्लॉक इकाई और बारसूर गड़ के हल्बा समाज के युवा प्रकोष्ठ के नेतृत्व में बारसूर गड़ में बैठक रखा गया इस बैठक में बारसूर जोन के 6 पंचायतों के आदिवासी समाज प्रमुख , जनप्रतिनिधि और ग्रामीण शामिल हुए। और फर्जी जाति को रोकने के लिए परिचर्चा किया गया । आदिवासी समाज के गीदम ब्लॉक इकाई के समाज प्रमुखों का कहना है की यह जो समस्या है यह केवल हल्बा आदिवासी समुदाय की समस्या नहीं है।

यह पूरे आदिवासी समुदाय की समस्या है।आज तेलंगा जाति के लोग फर्जी तरीके से हल्बा जाति में घुस रहे है और आदिवासी कोटा का लाभ ले रहे है इससे पूरा आदिवासी समुदाय प्रभावित हो रहा है और साथ ही यह समस्या केवल दंतेवाड़ा ज़िले में ही नहीं पूरे छत्तीसगढ़ राज्य के लिए गंभीर समस्या है। आज दंतेवाड़ा समेत राज्य के कई सारे विभागों में फर्जी जाति बनाकर एसटी कोटा का लाभ लेने वाले लोग जमे हुए है। राज्य शासन के जितने भी विभाग है उन सभी विभागों में आदिवासी का हक मारकर ऐसे लोग जमे हुए है।

इस बैठक में आदिवासी समाज गीदम ब्लॉक इकाई के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के तरफ़ से यह निर्णय लिया गया की इस प्रकरण को रोकने के लिए शासन प्रशासन तक गुहार लगाएंगे अगर शासन प्रशासन ऐसे मामले में कोई संज्ञान नहीं लेता है और ना ही कार्यवाही करता है तो सर्व आदिवासी समाज गीदम ब्लॉक उग्र आंदोलन करेगा।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कई सारे अधिकारियों और राजनीति जनप्रतिधियों को भी चिन्हांकित किया गया है जो हल्बा जाति के मिशल रिकॉर्ड में छेड़ छाड़ कर अपना फायदा के लिए तेलंगा जाति के लोगों को फायदा पहुंचाए है। ऐसे लोगो को सतर्क रहने का आदिवासी समाज ने निर्देश दिया है।

इस बैठक में हल्बा समाज के युवा प्रकोष्ठ , महिला प्रकोष्ठ , और सर्व आदिवासी समाज गीदम ब्लॉक इकाई के अध्यक्ष जितेंद्र वट्टी, संगठन प्रभारी बालसिंह कोरसा, संगठन प्रभारी जसवीर नेगी प्रवक्ता भुनेश्वर भारद्वाज सहित गीदम ब्लॉक के आदिवासी सरपंच और समाज के पधाधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Nbcindia24