बालोद जिले में नक्सलियों की दस्तक, पुलिस ने इस क्षेत्र में बढ़ाया अतिरिक्त बल

अजय अग्रवाल डौंडी/ बालोद जिला के डौंडी ब्लॉक के महामाया क्षेत्र में नक्सलियों की आवाजाही फिर शुरू होने से इलाके में दहशत सी फ़ैल गई है और कोई भी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। सूत्रों की मानें तो सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात महामाया बस्ती में बने नए थाने के सामने वाली सड़क से नौ लोग हथियारों के साथ रात के लगभग दो बजे के आसपास पैदल जाते हुए देखे गए। बताया जा रहा है कि उन्हें जाते हुए पुलिस कर्मियों ने भी देखा और रात को ही इसकी जानकारी आला अधिकारियों को दे दी गई। जिसके बाद मंगलवार को सुबह से ही पुलिस की गाड़ियां महामाया थाना पहुंचने लगी थी।

सालों पहले नक्सली क्षेत्र में दे चुके इन घटनाओं को अंजाम 

गौरतलब है कि कई वर्ष पूर्व राजहरा से महामाया जाने वाले मार्ग पर नक्सलियों के द्वारा सीआईएसएफ के जवानों से भरी जीप को सड़क पर बम लगाकर उड़ा दिया था और बीएसपी प्रबंधन द्वारा महामाया माइंस में ब्लास्टिंग हेतु ले जाए जाने वाले बारूद की गाड़ी को भी लेकर जंगल में भाग गए थे, जिसका आज तक कोई पता नहीं चला। वहीं गाड़ी के साथ अगवा किए गए ड्राइवर को बाद में जंगल में ही छोड़ दिया गया था। इन घटनाओं के बाद शासन प्रशासन के द्वारा उठाए गए कदमों से धीरे धीरे पूरा क्षेत्र नक्सली प्रभाव से मुक्त हो गया था और अब एक बार फिर से रात के अंधेरे में इस प्रकार से हथियारों से लैस लोगो को देखे जाने की खबर के बाद महामाया क्षेत्र में दहशत का माहौल है। पुरानी घटनाएं एक बार फिर से लोगो को याद आने लगी है। बताया जा रहा है कि इनकी कुल संख्या पंद्रह से बीस होगी जिसमे कुछ महिलाएं भी है।

बतलादे महामाया क्षेत्र में बीएसपी प्रबंधन की महामाया, दुलकी और कलवर के नाम से प्रचलित कुल तीन माइंस संचालित है, महामाया क्षेत्र के चारो तरफ के लौह अयस्क के पहाड़ों से घिरा है और कांकेर और मानपुर मोहला जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र से सटा हुआ है जहां कई घटनाएं और नक्सलियों की आवाजाही की खबरे पूर्व में अक्सर सुनाई में आती रहती थी लेकिन केंद्र और राज्य सरकार के लिए गए निर्णयों और सर्च आपरेशन सहित कड़ी कार्यवाही के कारण लंबे समय से ये क्षेत्र इस भय से मुक्त हो गया था। अब पुनः इनकी आने की आहट को लोग बस्तर क्षेत्र में हो रही लगातार घटनाओं से सुरक्षित पनाह की तलाश में फिर से महामाया क्षेत्र का रुख किया है ऐसा दबी जुबान से ग्रामीण कह रहे है।

बालोद पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत ने कहा महामाया क्षेत्र में बंदूकधारी नक्सलियों के आने की पुष्टि हुई है, जिसे देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिरिक्त बल की व्यवस्था की गई है और क्षेत्र में सर्चिंग की जाएगी

Nbcindia24