बिना पूर्व कोई सुचना,जन समस्या निराकरण शिविर का आयोजन, वार्डवासियों में नाराजगी

अजय अग्रवाल डौंडी/ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उप मुख्यमंत्री अरुण साव के दिशा निर्देश पर नगरीय प्रशासन द्वारा प्रदेश के सभी नागरीय निकायों के सभी वार्डों की आमजनता की समस्याओं के निराकरण हेतु जन समस्या निराकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तारतम्य में शनिवार को बालोद जिला के डौंडी नगर वार्ड क्रमांक चार और पांच हेतु पुलिस मैदान के सामुदायिक भवन में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे कुल 15 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमे से छह आवेदनों का तत्काल निराकरण कर दिया गया वहीं नौ आवेदन लंबित बताए जा रहे है।

बता दें कि वार्ड की समस्याओं के निराकरण हेतु इस शिविर के आयोजन हेतु नगर पंचायत डौंडी के द्वारा पूर्व से कोई व्यवस्था नहीं किए जाने पर वार्डवासियों के द्वारा नाराजगी जाहिर की जा रही है।

नगर पंचायत द्वारा इस शिविर की जानकारी आमजनता को देने हेतु वार्ड चार और पांच के नागरिकों ने बताया कि शनिवार की सुबह ही इस शिविर के आयोजन हेतु कचरा गाड़ी में लाउड स्पीकर बांध कर उसे वार्ड में घुमाया गया, लाउड स्पीकर द्वारा बताई जा रही बात भी किसी को समझ नही आ रही थी, जिसके बाद गाड़ी को रोककर पूछा गया तब पता चला कि जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। पिछले दस दिनों से लगातार बारिश होने, सुबह सुबह कामकाजी लोगो के अपने काम पर जाने और जिस दिन शिविर है उसी दिन अनाउंसमेंट करवाना नगर पंचायत की लापरवाही को दर्शाता है।

वहीं शिविर स्थल पर जो आवेदन लिए जा रहे है उनकी पावती पर ना तो कोई सील और मोहर लगाकर दी जा रही है और ना ही कोई आवेदन क्रमांक अंकित किया गया है, जिसके कारण लोगो को ऐसा लग रहा है कि नगर पंचायत द्वारा मात्र खानापूर्ति की जा रही है और संबंधित अधिकारी और कर्मचारी चाहते ही नही कि उनकी लापरवाहियों और नगर की समस्याओं की लिस्ट लंबी हो, इसीलिए इस प्रकार से जिस दिन शिविर है, उसी दिन उसकी जानकारी सार्वजनिक की जा रही है। अन्य जगहों पर पूरे वार्डों की क्रमबद्ध दिनाक, समय और स्थल सहित पूरी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रसारित की जा रही है किंतु डौंडी नगर पंचायत में इसका अभाव देखा जा रहा है।

इस संबंध में नगर पंचायत सीएमओ संतोष देवांगन को फोन लगाया गया तो उन्होंने फोन नही उठाया एवं एसडीएम डौंडी आरके सोनकर को इन कमियों के बारे में बताया गया तो उन्होंने कहा कि आपके द्वारा बताई गई सभी कमियों को आगामी शिविरों में दूर करने हेतु सीएमओ को निर्देशित करता हूं और एक दिन पहले अनाउंसमेंट करने के साथ सोशल मीडिया के ग्रुपों में जानकारी देने हेतु कहता हूं।

एसडीएम ने कहा कि यदि किसी वार्ड के आमजन अपनी समस्याओं और परेशानियों के संबंध में शिकायत या आवेदन प्रस्तुत करने से रह गए है तो वे आने वाले दिनों में अन्य वार्ड में आयोजित शिविरों में जाकर आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।

Nbcindia24