क्राईम: पुलिस वर्दी में भोलेभाले ग्रामीणों से भगवान के नाम पर लूट..? सामाजिक कार्यकर्ता नीलिमा श्याम की जागरूकता से भाग खड़े हुए लुटेरा

अजय अग्रवाल/ बालोद जिले के आदिवासी ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में भोले भाले लोगो को ठगने के लिए नित्य नए तरीके ठगों द्वारा अपनाए जा रहे है। पिछले माह मकान नंबर के बिल्ले के नाम पर पचास रुपए की अवैध वसूली अपर कलेक्टर का आदेश दिखाकर की जा रही थी, वहीं बुधवार को पुलिस की वर्दी पहनकर एक व्यक्ति गांव गांव में बेखौफ तरीके से पैसा मांगते घूम रहा है और जिला प्रशासन गहरी नींद में सोया हुआ है।

प्राप्त जानकारी अनुसार बुधवार को सुबह 10:20 बजे ग्राम गुजरा में खाकी वर्दी में मोटरसाइकल में सवार एक अज्ञात व्यक्ति घर घर जाकर श्रीराम मंदिर बनने के उपलक्ष्य में राम जी की झांकी निकालने के नाम पर पैसा मांग रहा था। खाकी वर्दी पहने व्यक्ति को पुलिस वाला समझ कुछ लोगो ने पैसा दे भी दिया।

ग्राम गुजरा की सामाजिक कार्यकर्ता नीलिमा श्याम ने बताया कि सुबह घर पर आए खाकी वर्दी पहने व्यक्ति ने गांव में राम जी की झांकी निकालने के नाम पर पैसा मांगा और गांव के अन्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए पैसे की सूची दिखाई, जिसमे प्रमोद किराना से एक सौ दस रुपए और नेताम परिवार से पांच सौ रुपए दिया जाना लिखा था। जिसे देख और आए हुए व्यक्ति को पुलिसकर्मी सोच नीलिमा ने भी सौ रुपए दे दिए। इसके बाद संदेह होने पर पैसा लेने के लिए पंचायत से अनुमति लिए हो पूछा गया तो ठग ने सरपंच से बात हो गई है बताया गया। संदिग्ध गतिविधियों को देख जैसे ही फोटो लेने के लिए मोबाइल लेने अंदर गई तब तक वो अपनी मोटरसाइकल से भाग गया। बाइक का आखरी का नंबर 1471 है। सरपंच गुजरा से बात करने पर बताया कि उनसे किसी ने भी बात नही की है और किसी को भी ऐसा आदेश नही दिया गया है। प्रमोद किराना और नेताम परिवार से जानकारी लेने पर पता चला कि इस नटवरलाल ने बेवकूफ बनाने और अपने झांसे में लेकर ज्यादा रकम लेने के लिए शातिराना अंदाज से प्रमोद किराना द्वारा दिए गए ग्यारह रुपए को एक सौ दस और नेताम परिवार द्वारा दिए पचास रुपए को पांच सौ बना दिया था।

इसकी जानकारी एसपी बालोद को दी गई तब पुलिस प्रशासन हरकत में आया और आरोपी की तलाश में बालोद और राजहरा थाने की टीम द्वारा गुजरा सहित धुर्वाटोला, करियाटोला में दबिश दी, फिलहाल किसी की गिरफ्तारी अभी तक नही हो पाई है।

गौरतलब है कि पूर्व में जिला प्रशासन द्वारा जारी पत्र को दिखाकर मकान नंबर का बिल्ला लगाने के नाम पर अवैध वसूली किए जाने का समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किए जाने के बाद हड़कंप मच गया था और आनन फानन में सभी ग्रामीणों से लिए गए पैसे तो वापस करवा दिए गए किंतु इस प्रकार से अवैध वसूली करने वाले गिरोह और जिम्मेदार अधिकारियों पर कोई कार्यवाही नही होने के कारण अपराधियों के हौंसले बुलंद हो गए है और आदिवासी ब्लॉक के भोले भाले ग्रामीण इनकी करतूतों का शिकार हो रहे है।

Nbcindia24

You may have missed