नर्सिंग कॉलेज को आबंटित हुई स्कूल भवन,करोड़ों के भवन को निजी हाथों में देना दुर्भाग्यपूर्ण: तुलिका कर्मा

नर्सिंग कॉलेज को आबंटित हुई स्कूल भवन,करोड़ों के भवन को निजी हाथों में देना दुर्भाग्यपूर्ण: तुलिका कर्मा

 

शैलेश सेंगर/ दंतेवाड़ा /  ग्राम पंचायत मोखपाल में बिना ग्राम पंचायत के अनुमित के करोड़ो की बिल्डिंग निजी हाथों में दे दी गई, इस आदेश का विरोध पंचायत द्वारा किया पर कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। एक कार्यक्रम में भाग लेने मोखपाल पहुँची जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा को पंचायत के ग्रामीणों ने इस बात की जानकारी दी। जिपं अध्यक्ष ने इस आदेश पर नारजगी जाहिर की साथ ही इस बात को लेकर उच्च अधिकारियों से पत्राचार करने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में डीएवी स्कूल के संचालन के लिए मोखपाल के नाकापारा में करोड़ो की लागत से बिल्डिंग का निर्माण कराया गया।

 

निर्माण पूण होने के पश्चात बिना ग्राम पंचायत की अनुमति लिए विद्याभारती नर्सिंग कॉलेज को 30 साल की लीज पर भवन आबंटित कर दिया। नर्सिंग कॉलेज की जगह अगर स्कूल का संचालन किया जाता तो आसपास के पंचायतों में बच्चों को लंबी दूरी तय कर स्कूल जाने में आसानी होती। मोखपाल में स्कूल भवन का निर्माण इस कारण ही कराया गया था क्योंकि वह पंचायत सेंटर पॉइंट पर स्थित है। करोड़ों की लागत से बने इस स्कूल भवन को सिर्फ 48 इन बच्चों की पढ़ाई के लिए निजी हाथों में दे दिया गया।  

 

तुलिका ने आगे बताया कि जब पंचायत के ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो उन्हें सिर्फ आश्वासन देकर शांत करा दिया गया। प्रशासन का यह आदेश ग्राम पंचायत की शक्तियों के हनन की श्रेणी में आता है। बिना पंचायत के सरपंच की अनुमति के भवन निजी हाथों में आबंटित करना समझ से परे है। जिपं अध्यक्ष ने कहा कि जल्द में मोखपाल के ग्रामीणों के साथ वह कलेक्टर से मुलाकात करेंगी और ग्रामीणों का अधिकार उन्हें दिलाने का पूरा प्रयास करेंगी

Nbcindia24

You may have missed