राज्य अक्षय ऊर्जा विभाग (क्रेडा) द्वारा किये गये रिटेलर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन अविनाश इंटरनेशनल में हुआ

राज्य अक्षय ऊर्जा विभाग (क्रेडा) द्वारा किये गये रिटेलर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन अविनाश इंटरनेशनल में हुआ

 

 

आशीष पदमवार / एनबीसी इंडिया 24 न्यूज डेस्क / मंगलवार को राज्य अक्षय ऊर्जा विभाग (क्रेडा) द्वारा किये गये रिटेलर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन अविनाश इंटरनेशनल में हुआ। इस कार्यक्रम के अंतर्गत रिटेलर्स शामिल हुए जिन्हें स्टैण्डर्ड एंड लेबलिंग की जानकारी दी गई जिसने हम कैसे ऊर्जा का संरक्षण कर सकते हैं और उपकरणों में स्टार रेटिंग के महत्व को समझाया गया। नये एवं पुराने उपकरणों को कैसे पहचाने एवं ऊर्जा को कैसे बचाएं इसके बारे में भी जानकारी दी गई।

 

 

इस प्रोग्राम में मुख्य कार्यालय से प्रेजेंटेशन डॉ.प्रियंका पचौरी द्वारा दिया गया। प्रेजेंटेशन में सारी जानकारियों दी गई। डा.प्रियंका पचौरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौर ऊर्जा को घर घर पहुंचाने की मंशा एवं कल ही उनके द्वारा एक करोड़ घरों के निम्न एवं मध्यम वर्ग के परिवारों के घर के ऊपर सोलर रूफटॉप लगाने संकल्प लिया गया है।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने की दिशा में अक्षय ऊर्जा विभाग छत्तीसगढ़ पूरी छमता से काम को अंजाम देने में जुटेगा प्रधानमंत्री जी के संकल्प से कहीं ना कहीं रिटेलर्स का भी हित जुडा होगा अतः रिटेलर्स को भी सौर ऊर्जा को लेकर जन जागरूकता में भूमिका निभानी चाहिए प्रधानमंत्री जी की मंशा को पूरा करने में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं राज्य अक्षय ऊर्जा विभाग ने बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया है जिस पर बड़े स्तर पर काम हो रहा है..इसमें जनभागीदारी और रिटेलर की बड़ी भागीदारी के लिए प्रयास किये जा रहे हैं इसके बारे में भी बताया गया।

 

 

राज्य अक्षय ऊर्जा प्रधान कार्यालय के सीईओ राजेश राणा जी ने सौर ऊर्जा संरक्षण की दिशा में तीव्र गति से काम करने पर जोर दिया है.इस दिशा मे निकट भविष्य मे बहुत कार्य किया जाना है।सौर ऊर्जा के प्रति लोगो को जागरूक करना है उसके लिये भी बहुत कार्य कराये जा रहे हैं। कार्यक्रम में अधीक्षण अभियंता पीके जैन, कार्य पालन अभियंता आरके राय, ज़िला प्रभारी सविता कश्यप भी उपस्थित रही।

Nbcindia24

You may have missed