नगरी विकासखंड के जनकल्याण्कारी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने सुनाई अपनी कहानी अपनी जुबानी

नगरी विकासखंड के जनकल्याण्कारी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने सुनाई अपनी कहानी अपनी जुबानी

 

 

धमतरी /धर्मेंद्र यादव  / जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगातार संकल्प शिविर आयोजित कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही है। नगरी विकासखण्ड के ग्राम खम्हरिया, टांगापानी, रानीगांव और बांसपानी में संकल्प शिविर आयोजित किये गये थे। इन शिविरों में बड़ी संख्या में लोगों ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। वहीं योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपनी कहानी, अपनी जुबानी सुनाई।

 टांगापानी के सुमन लाल मंडावी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के तहत उन्हें पक्का आवास निर्माण के लिये एक लाख 20 हजार रूपये मिले। आवास निर्माण के बाद उनके परिवार द्वारा मजदूरी का कार्य किया गया, जिसमें उन्हें मनरेगा के तहत 90 दिन का रोजगार प्राप्त हुआ और 15 हजार रूपये मजदूरी के रूप में मिले। आवास मिलने के पूर्व सुमन लाल का कच्चा, खपरैल युक्त मकान था, जिसमें बारिश के दिनों में लगातार पानी टपकता था और जमीन पर सिलन भी आती थी। अब उनका परिवार खुशी-खुशी पक्के मकान में जीवन यापन कर रहा है। सुमन लाल ने बताया कि आवास निर्माण के साथ-साथ उन्हें स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत शौचालय बनाने के लिये 12 हजार रूपये भी शासन द्वारा प्राप्त हुये। वर्तमान में उनका परिवार पक्के मकान में निवासरत है और पूरा परिवार शौचालय का उपयोग कर रहा है।

 

 टांगापानी के नरेश कुमार मरकाम बताते हैं कि उनके घर में शौचालय नहीं होने की वजह से वे शौच के लिये जंगल जाते थे, जिससे उन्हें जंगली जानवरों और कीड़े-मकोड़ों का डर लगा रहता था। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत उन्हें शौचालय निर्माण के लिये 12 हजार रूपये मिले। परिवार सहित नरेश कुमार प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित करते हैं कि उन्हें अब शौच के लिये जंगल जाना नहीं पड़ता। 

 

गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के विभिन्न ग्रामों में लगने वाले संकल्प शिविरों में धरती कहे पुकार के थीम पर बच्चों द्वारा देशभक्तिपूर्ण रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जा रहे हैं। वहीं कृषि, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

Nbcindia24

You may have missed