ग्रामीण डाक सेवक 7 सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल पर

ग्रामीण डाक सेवक 7 सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल पर

 

धर्मेंद्र यादव/धमतरी/ अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक 12 दिसंबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठ गए है।ग्रामीण डाक सेवक 7 सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रहे हैं।हड़ताल के प्रथम दिवस डाक सेवकों ने मांग पूरा करने केन्द्र सरकार के खिलाफ धरना स्थल पर जमकर नारेबाजी किया।

ग्रामीण डाक सेवक के 7 सूत्रीय मांगे

 

1. 8 घंटे काम और पेंशन सहित सभी लाभ प्रदान करें।

 

2. नियमित कर्मचारियों के समान 1.1.2016 से टीआरसी (समय संबंधित निरंतरता भत्ता) का 12, 24 और 36 वर्ष की सेवा पूरी करने पर तर्कसंगत निर्धारण, वरिष्ठ नागरिकों / बंचिंग के लिए वेटेज वृद्धि, समयबद्ध वित्तीय उन्नयन सहित कमलेश चंद्र समिति की सभी सकारात्मक सिफारिशों का तत्काल कार्यान्वयन।

 

ए) समूह बीमा कवरेज को 5 लाख रूपये तक बढ़ाना।

 

बी) विभागीय कर्मचारियों के साथ समानता में जीडीएस ग्रेच्युटी में वृद्धि।

 

सी) 180 दिनों तक की सवैतनिक छुट्टी को आगे बढ़ाना और उसका नगदीकरण करना।

 

डी) जीडीएस और उनके परिवार के सदस्यों को चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान।

 

3. जहां भी लागू हो, एसडीबीएस (सेवा निर्वहन लाभ योजना) में जीडीएस और विभाग के योगदान को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करें और सभी सेवानिवृत्त जीडीएस को तदर्थ पेंशन प्रदान करें।

 

4. सभी प्रोत्साहन योजनाओं / प्रणालियों को समाप्त करें और जीडीएस द्वारा किए गए सभी कार्यों, जैसे आईपीपीबी, पीएलआई, बचत योजनाएं और एमजीएनआरईजीएस को उनके कार्यभार मूल्यांकन में शामिल करें।

 

5. समान कार्य/कार्यभार के लिए समान वेतन के सिद्धांतों के तहत 5 घंटे के काम के लिए नियोजित नए कर्मचारियों को कार्यभार के आधार पर वार्षिक वेतन वृद्धि और टीआरसीए जैसे || टीआरसीए देने में सभी भेदभाव समाप्त करे। जीडीएस और नियमित कर्मचारियों के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि निकालने में एकरूपता सुनिश्चित करें।

 

6. व्यावसायिक लक्ष्यों के रूप में जीडीएस द्वारा सामना किए जाने वाले सभी प्रकार के उत्पीड़न को रोकें और उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का पालन करने की उनकी इच्छा या क्षमता के विरुद्ध अपने स्वयं के मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने के लिए मजबूर करें।

 

7. सेवाओं को बढ़ाने और तेज करने के लिए सभी शाखा कार्यालयों (बीओ) को लैपटॉप, प्रिंटर और ब्राडबैंड नेटवर्क पहुंच प्रदान करें।

Nbcindia24

You may have missed