मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान एवं राष्ट्रीय कार्यक्रम अंतर्गत सुदूर ग्राम गुड़से पहुंचे सीएमएचओ, अभियान के कार्य का किया निरीक्षण

मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान एवं राष्ट्रीय कार्यक्रम अंतर्गत सुदूर ग्राम गुड़से पहुंचे सीएमएचओ, अभियान के कार्य का किया निरीक्षण

 

शैलेश सेंगर / दन्तेवाड़ा / जिले में मलेरिया  मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का 9वां चरण 28 नवंबर से संचालित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य दल के द्वारा जिले की प्रत्येक ग्राम में जाकर घर-घर पहुंचकर मलेरिया की जांच की जा रही है। इसके लिए गठित जिले के समस्त 206 दलों के द्वारा लगातार निरंतर रूप से अभियान चलाया जा रहा है। गठित  दलों के सदस्य प्रत्येक पहुंच विहीन ग्रामों में घर-घर पहुंचकर मलेरिया की जांच करने के साथ-साथ पॉजिटिव आने वाले मरीजों को त्वरित मलेरिया की दवाइयां दे रहे है ।

इस क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय बसाक ने आज कटेकल्याण विकासखंड के सुदूर ग्राम गुड़से पहुंचकर अभियान के कार्य का निरीक्षण किया उन्होंने पॉजिटिव आने वाले मरीज के घर पहुंच कर पूर्ण रूप से दवाई का सेवन करने के संबंध में जानकारी ली। तथा मच्छरदानी की निरंतर उपयोगिता के बारे में निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर संजय बसाक ने इस संबंध में बताया कि जिले में अभियान 18 दिसंबर तक चलाया जाएगा जिसमें शत प्रतिशत लोगों की मलेरिया की जांच की जाएगी अभियान में यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि पॉजिटिव आने वाले मरीजों को पूर्ण रूप से दवाई का सेवन कराया जाए एवं उसके पश्चात इसकी स्लाइड बनाकर यह भी जांच किया जाए कि उसकी स्थिति किस प्रकार की है।

भ्रमण के दौरान उन्होंने भ्रमण के दौरान बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली तथा शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण एवं गर्भवती महिलाओं का प्रथम तिमाही में पंजीयन अनिवार्य रूप से किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही टीबी मरीजों का निरंतर रूप से फॉलो अप एवं स्पूटम का कलेक्शन कर निरंतर जांच करने एवं गांव में कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर एनआरसी भेजने को कहा। निरीक्षण के दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस मंडल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ राजेश राय, मीडिया अधिकारी अंकित सिंह, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक आशीष रंगनाथन, खंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी कटेकल्याण  गैंद सिंह ठाकुर उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed