लालगढ़ में सुरक्षा के साथ-साथ ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा रही 195 वाहिनी

टेरा वॉटर फिल्टर लगवाकर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में जुटी 195 वाहिनीं

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 195 वी वाहिनी द्वारा अबुझमाड़ सहित दन्तेवाड़ा के सुदूर गांवों में स्वच्छ पेय जल पहुंचाने की मुहिम शुरू की गई है। इसके लिए बड़े पैमाने पर बारसूर, कटेकल्याण, बड़ेगुदरा एवं अबुझमाड़ के सुदूर गांवों का चयन किया गया है। प्रथम चरण में एरपुण्ड, मालेवाही, हिटामेटा गांवों में 500-500 लीटर के टेरा वाटर फिल्टर लगाये जा रहे हैं। जिससे यहां के ग्रामीणों को नियमित रूप से स्वच्छ पेय जल मुहैया हो सकेगा।


गौरतलब है कि दक्षिण बस्तर का यह क्षेत्र जल जनित बीमारियों एवं त्वचा संबंधी बीमारियों का केन्द्र रहा है। विकास के दौर में कोसो पीछे यह इलाका सामान्यतः दूषित जल पीने को मज़बूर है। इसी समस्या को देखते हुये 195वीं वाहिनी द्वारा इस मुहिम को चलाया गया है। मालेवाही में 195 वाहिनी के कमाण्डेन्ट श्री वी0पी0 सिंह ने टेरा वाटर फिल्टर का उदघाटन करने के उपरान्त ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये कहा कि दूषित जल के सेवन से पेट से संबंधी बीमारी हेपेटाइटिस, पायरिया, डायरिया एवं तमाम प्रकार के त्वचा रोग होने का खतरा बना रहता है। दूषित जल पीने से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास भी प्रभावित होता है। अतः हमारी कोशिश है कि कैम्पों के आसपास के गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर इस फिल्टर प्लांट को स्थापित किया जाये। इसके साथ उन्होने जल संरक्षण के तमाम उपायों के बारे में भी ग्रामीणों को जागरूक किया।
इसके अतिरिक्त कमाण्डेन्ट महोदय ने कोविड-19 से बचाव के उपायों एवं टीकाकरण के प्रति लोगों जागरूक किया। साथ ही गुजारिश की कि सी0आर0पी0एफ0 का कैम्प लगने के उपरान्त इस क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है। अतः आप लोग नक्सलियों के दुषप्रचार में न फंस विकास की मुुख्य धारा में शमिल हो।

:-अबुझमाड़ की सन्नाटे को तोड़ेगी रेडियो की मधुर आवाज़
195 वाहिनी अबुझमाड़ वासियों के जीवन में फैली नीरसता को तोड़कर सूचना, समाचार और संगीत की मीठी धुन बिखेरना चाहती है। इसी क्रम में वाहिनी ने सुदूर गांवों में जहां मोबाइल नेटवर्क और बिजली न होने के कारण टीवी की सुविधा नहीं है वहा ट्रांजिस्टर रेडियो वितरित करने का काम किया है। पावेल हितामेटा, कप्पेमारी एवं कच्चेनार जैसे गांवों के ग्रामीणों के लिए रेडियो एक अनोखा तोहफा है।
एरपुण्ड ग्रामसभा की सरपंच बसंती राणा ने बताया कि सी0आर0पी0एफ0 ने यहां ग्रामीणों की जीवन में एक नया रंग और उमंग भरा है। रेडियो मिलने से इन सुदूर इलाकों के ग्रामीण भी देश-दुनिया की खबरों से वाकिफ होगें साथ ही उनके जीवन में गीत संगीत की सुरलहरियां भी गुंजेंगी। इससे ग्रामीण बहुत खुश हैं। गौरतलब है वाहिनी द्वारा यह कार्यक्रम सिविक ऐक्शन प्रोग्राम के तहत किया गया। जिसमें वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी-कुमार सौरभ, उप कमाण्डेन्ट-राजेश यादव, उप कमाण्डेन्ट-हेइलुंग न्सरंगबे, आशीष मिश्र, सुशान्त साहू सहायक कमाण्डेन्ट एवं करीब 300 स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

Nbcindia24

You may have missed