राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 4 अंगारमोती मंदिर प्रांगण गणेश चौक पंडर दल्ली में बाल विकास परियोजना द्वारा कार्यक्रम आयोजित

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 4 अंगारमोती मंदिर प्रांगण गणेश चौक पंडर दल्ली में बाल विकास परियोजना दल्ली राजहरा के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 24 जनवरी सोमवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी दीप साह पर्यवेक्षक संध्या रानी दत्ता ,नगर पालिका अध्यक्ष श्री शिबू नायर ,दल्ली राजहरा पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर श्री जयप्रकाश जयसवाल ,पांडे जी एवं वार्ड नंबर 2 के पार्षद सुश्री ममता नेताम उपस्थित रहे। बच्चों के द्वारा उपस्थित अतिथियों के स्वागत के उपरांत नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा बच्चों की शिक्षा पर जोर दिया गया उन्होंने अपनी ओर से बच्चों के लिए तथा आंगनबाड़ी केंद्र के लिए हर संभव मदद करने की आश्वासन दिया । परियोजना अधिकारी दीपा शाह के द्वारा बच्चों के लिए केंद्रीय सरकार की बचत योजना सुकन्या योजना की जानकारी दी गई जिसमें आप थोड़ा थोड़ा बचत करके बच्चों के भविष्य के लिए एक बहुत बड़ी रकम की व्यवस्था आप बच्चों की भविष्य की शिक्षा दीक्षा एवं विवाह के लिए बचत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से सुकन्या योजना के अंतर्गत 2 दिन में 200 खाते खोले गए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का खाता खोलने में भरपूर सहयोग रहा ।

कार्यक्रम में उपस्थित सुश्री वार्ड पार्षद सुश्री ममता नेताम ने कहां की हमारा समाज में बालिकाओं के जन्म पर माताओं को हेय दृष्टि से देखा जाता था। बालक की चाह में जनसंख्या वृद्धि होते रहती थी जिससे परिवार के लालन-पालन में बहुत परेशानी होती थी । माता एवं पिता बच्चों की शिक्षा दीक्षा पालन पोषण विवाह आदि में असक्षम होते जाते थे । लेकिन आज की परिस्थिति में बहुत बदलाव आया है लोग जागरूक हो रहे हैं। लोगों तक केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजना आते जा रही है जिससे लोग अपने बच्चों की विकास एवं बालक एवं बालिकाओं के बीच अंतर की नासमझी नहीं कर रहे हैं। आज के युग में बेटे एवं बेटियों को समान रूप से शिक्षा दे रहे हैं। बिटिया भी बड़ी होकर हर स्तर पर बेटों से कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। चाहे कोई भी जगह आप देख लीजिए मेडिकल, इंजीनियरिंग हो या खेल के मैदान भारतीय सेना हर जगह समान रूप से पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर अपना उपस्थिति दर्ज करा रहीं हैं । इस कार्यक्रम में वार्ड नंबर 2 , वार्ड क्रमांक 3 एवं वार्ड क्रमांक 5 के सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रही।

Nbcindia24

You may have missed