नरवा गरवा घुरवा बारी छत्तीसगढ़ के 4 चिन्हारी महिला सशक्तिकरण समूह को दी जिम्मेदारी

समाज सेवी गोदावरी निषाद, पर्वतारोही ममता निषाद व टाॅप टेन प्रीति निषाद का किया सम्मान,

Nbcindia24/ राजनांदगांव- बोदेला ग्राम पंचायत सरपंच शत्रुहन निषाद ने आश्रित ग्राम पेटेश्री के  गौठान में शासन के महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गुरवा, बाड़ी को मनरेगा से जोड़ कर महिलाओं का उत्थान करने महिला सशक्तिकरण व सम्मान समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिलाओं व निषाद समाज के समाज सेवी गोदावरी निषाद, प्रतिभाशाली बच्चे पर्वतारोही कु. ममता निषाद ठेकवा व टाॅप टेन कु. प्रीति निषाद खुज्जी का सम्मान मुख्य अतिथि पद्मश्री फूलबासन यादव के द्वारा मोमेंटो भेंटकर किया गया । सरपंच शत्रुहन निषाद ने पर्वतारोही ममता निषाद को आगे बढ़ाने गोद लिया है ।        

   कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि समाज सेवी डोंगरगांव विधायक के धर्म पत्नी जयश्री साहू, डोंगरगांव जनपद सदस्य निर्मला सिन्हा, छत्तीसगढ़ के लोक गायिका मोना सेन, मधुलिका गजभिये सचिव मां बम्लेश्वरी स्वयं सहायता समूह, शिव देवांगन जिला संगठक महिला समूह उपस्थित थे ।

 महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में महिलाओं को दिशा देते हुए देश-विदेश में नाम कमाने वाली सुकुलदैहान की पद्मश्री फुलबासन यादव ने कहा कि छोटा-सा आदमी मुझमें कोई क्षमता नहीं है । मैं तो एक पत्थर की तरह हूं  छत्तीसगढ़ के एक छोटा सा माटी के तरह हूं । माटी को सोना बनाने का सबसे बड़ा श्रेय आप सबका है । आप सभी भाई- बहन 2 लाख मां बम्लेश्वरी महिला स्वयं सहायता समूह के ताकत है । आप सबके ताकत व आर्शीवाद से कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट में (BIG B) सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से टक्कर लिया हूं । कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के कर्मवीर सेगमेंट में  50 लाख रुपए की जीती हुई राशि से मां बम्लेश्वरी महिला स्वयं सहायता समूह व परिवार से बेसहारा बच्चे के भविष्य के लिए परेशान महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए भव्य आश्रम निर्माण हो रहा है । केबीसी में चर्चा के दौरान जब अमिताभ बच्चन ने मुझसे पूछा कि आप कैसे समझती हैं कि एक सफल संगठन चलाना हैं, तो मैंने कहा, एक बिल्ली या कुत्ते को पत्थर से मारते हैं, तो वे भाग जाएंगे । लेकिन एक पत्थर के साथ मधुमक्खी के छत्ते पर मारने की कोशिश करो तो मधुमक्खियां आप पर हमला करेंगी । यह एक संंगठन की ताकत है । कभी सोची नहीं थी, ये तो छत्तीसगढ़ के महिला समूह के संगठन के ताकत है जिससे मुझे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ । 

 फूलबासन ने कहा कि कभी अपने गांव में बकरी चराया करती थीं. लेकिन अपनी लगन और मेहनत से एक महिला समूह बनाया जो अब लाखों महिलाओं को राजगार दे रहा है ।  इस महिला स्वयं सहायता समूह में दो लाख से अधिक महिलाओं का समूह काम कर रही है, जो अपने आप में एक मिसाल है । ग्रामीण महिलाओं के बीच सामाजिक चेतना जाग्रृत कर उनके आर्थिक विकास के लिए पहल की और लगभग ग्रामीण महिलाओं को जोड़ते हुए मात्र दस हजार की लागत से मां बम्लेश्वरी जनहितकारी समिति बनाई । कम पढ़ी लिखी महिलाओं की मदद से जल्द ही समिति ने बम्लेश्वरी ब्रांड नाम कंपनी, सोसाइटी भगवान में चढ़ाने अगरबत्ती व जिमीकन्द से समूह ने करोड़ों रुपए जमा किया । राजनांदगांव जिमीकन्द के नाम से प्रसिद्ध है । दूध बेचकर महिलाएं को आत्मनिर्भर बनाया डर को भगाया । निडर होकर महिलाएं समूह में जुड़कर अत्याचार को रोके । मैं वोट व नोट के लिए नहीं समाज के सेवा के लिए कार्य करती हूं । बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने कराटे का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है । फूलबासन ने कहा कि गांव गांव में कंस है । उसका नाम है शराब । शराब व मोबाईल से बच्चे बिगड़ रहे । शराब व मोबाईल से बच्चों को बचाये ।

    समाज सेवी जयश्री साहू ने महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम कर महिलाओं का सम्मान करने पर सरपंच शत्रुहन निषाद को बधाई देते हुए कहा कि महिला- पुरुष एक समान है । जयश्री ने सीता-राम, राधा- कृष्णा की उदाहरण देते हुए कहा कि नारी अपने शक्ति को पहचानें आगे बढ़ें नारी शक्ति को जागृत करें, आत्मनिर्भर बनें महिला टीम समाज गांव व देश के विकास में सहभागी बनें । उन्होंने महिलाओं से कहा दिल में साहस है तो मंजिल दूर नहीं ।

  छत्तीसगढ़ी लोक गायिका मोना सेन ने कहा कि पद्मश्री फूलबासन यादव छत्तीसगढ़ के सभी महिलाएं के गुरु हैं रोल-मॉडल है । जिसे देखकर हम सबको सीख प्रेरणा मिलती है । फूलबासन से प्रेरित होकर अमिताभ बच्चन ने फिल्म बनाने वाले हैं । मैं भी फूलबासन यादव से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ी में उनके जीवन के संघर्ष का फिल्म बनाऊंगी । दीदी के फिल्म को देखकर पूरे छत्तीसगढ़ के लोगों को प्रेरणा मिलेगी । 

. कार्यक्रम के आयोजक सरपंच शत्रुहन निषाद ग्राम पंचायत बोदेला ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं । किंतु इस वर्ष पद्मश्री फूलबासन यादव के निर्देश पर आज मनाया गया है‌ । सरपंच निषाद ने कहा महिला सम्मेलन को गौठान में कराने का मेरा एक ही उद्देश्य रहा है कि हम भूपेश बघेल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गुरवा बारी को मनरेगा से जोड़कर  महिलाओं को रोजगार व आत्मनिर्भर बनाने में कारगर हो सकते है  । शासन की यह योजना छतीसगढ़ के ग्रामीण किसानों मजदूरों व महिला समूह के लिए वरदान है । हमने अभी तक कुल  87 हजार 44 किलोग्राम गोबर ख़रीदी की है । जिसमें गांव के चरवाहा ने अभी तक 35 हजार से अधिक का गोबर विक्रय कर चुका है । महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में महिला सम्मान में समाज सेवी गोदावरी निषाद, कु. ममता निषाद, कु. प्रीति निषाद, रत्ना बोरकर सरपंच रामपुर, द्रोपदी साहू सरपँच अर्जुनी, अनिता चंद्राकर सरपँच रातपायली, उषा साहू गौठान पेटेश्री, विद्या चंद्राकर कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, रामदुलार साहू अध्यक्ष सचिव संघ, कु. वाणी वर्मा बोदेला, मधुलिका रामटेके, सत्य प्रभा साहू सहित  61 महिलाओं का मोमेंटो भेंट कर सम्मान किया गया ।इस अवसर पर सम्मेलन में निषाद समाज के डोंगरगांव महासचिव टीकम निषाद, युवा प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष कुलेश्वर निषाद सहित ब्लांक के जनप्रतिनिधि सरपंच, पंच व बड़ी संख्या में स्वयं सहायता समूह के महिलाएं उपस्थित थे ।

Nbcindia24

You may have missed