जेल जाबो आंदोलन- यह महज आंदोलन नहीं, यह एक क्रांति है, छत्तीसगढ़यों का छत्तीसगढ़यां क्रांति है, नकली कीटनाशक नकली खाद और खाद माफियाओं के खिलाफ क्रांति है, जबर क्रांति है।

नकली खातु और नकली कीटनाशक मामले पर छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के बैनर तले रायपुर में हजारों लोगों ने दी गिरफ्तारी 

 

Nbcindia24 यूटयूब पर देखें पूरी खबर

लोद जिले से पहुंचे 300 से अधिक क्रांतिकारियों ने कहा – जेल जाने से डर नहीं, अधिकारों के लिए मरते दम तक लड़ेंगे

खेतों को बंजर करने के लिए नकली कीटनाशक बेची जा रही है – अमित बघेल

Nbcindia24/रायपुर शनिवार 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के दिन छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के हजारों सदस्यों ने रायपुर के बूढ़ातालाब में जमकर प्रदर्शन किया। एक दिवसीय जेल जाबो आंदोलन में पूरे प्रदेश भर से लोग पूरे परिवार के साथ गिरफ्तारी देने रायपुर पहुंचे थे। नकली खातु, नकली कीटनाशक के विरोध में बालोद जिले से 300 सेनानी परिवार के साथ रायपुर पहुंचे थे। जहां जमकर भाजपा-कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी की। छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेशाध्यक्ष अमित बघेल ने मंच से नकली केमिकल बेचने वाले कृषि दवाई विक्रेताओं को एक हफ्ते के अंदर सुधरने की चेतावनी दी। श्री बघेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ में बहुत बड़ा सडयंत्र चल रहा है। खेतों में केमिकल डाल कर खेतों को बंजर किया जा रहा। इसके बाद किसान को बेचने के लिए मजबूर किया जा रहा। इससे आने वाले कुछ ही सालों में लाखों किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ जायेगा।

नकली कीटनाशक बेहद जहरीला, किसानों का सेहत लगातार गिरता जा रहा – अजय यादव

छत्तीसगढ़ के किसानों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अजय यादव ने बताया कि छत्तीसगढ़ में बेची जा रही नकली कीटनाशक बेहद जहरीला है। अंग्रेजी हुकूमत जैसे नील की खेती करवा कर खेतों को बंजर कर देती थी। उसी उद्देश्य से छत्तीसगढ़ में खेतों को नष्ट किया जा रहा है। कोरबा में बाड़ी में कीटनाशक का छिड़काव कर रहे एक किसान की मौत हो गई। वहीं दूसरे व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। सरकार और प्रशासन जांच के नाम पर आश्वासन से ज्यादा कुछ नहीं करती। लगातार छत्तीसगढ़िया लोगों को ठगने और लूटने का कारोबार किया जा रहा है।

हमारे राज्य में अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार खेती – शशिभूषण

छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना बालोद के जिला संयोजक शशिभूषण चंद्राकार ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था का आधार खेती रहा है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से यहां की खेती-किसानी को नष्ट करने के लिए सुनियोजित षड्यंत्र चल रहा है। चौतरफा हमले हो रहे हैं। अन्य प्रदेशों से आकार छत्तीसगढ़ में व्यापार कर रहे हैं। नकली कीटनाशक उत्पादकों और वितरकों से सांठगांठ का छत्तीसगढ़ के किसानों को धोखा दे रहे हैं। यही वजह है कि किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। जांजगीर में केमिकल बेचने वाले, जीएसटी टैक्स चोरी करने वाले दुकानदारों को पुलिस पूर्ण रूप से संरक्षण देकर रखी है। विरोध करने वालों को वहां की पुलिस चोर-डाकू की उपाधि देने में कमी नहीं करती। जबकि अपराधी खुलेआम घूमते रहते हैं।

प्रदेश भर के समाज के पदाधिकारियों से मिला समर्थन

रायपुर में चल रहे प्रदर्शन को पूरे प्रदेश भर के छत्तीसगढ़िया समाज, छत्तीसगढ़िया संगठन, किसान संघ के अध्यक्ष और पदाधिकारियों ने लिखित रूप से समर्थन दिया। कार्यक्रम में बालोद जिले से जिला सह संयोजक चंद्रभान साहू, प्रेमलाल कुंजाम, देवेंद्र साहू, डी देशमुख, राजू साहू, सुभाष साहू, झम्मन हिरवानी, दानी साहू, दीपक यादव, करन निषाद, केदार साहू, लक्की देवांगन, नीरज ठाकुर, सोनू सार्वा, तेजराम साहू, सोमेश निषाद, राजू सिन्हा, पुरेंद्र साहू, पुष्पेंद्र साहू, ललित कांवरे, प्रेम साहू, भगवान दास साहू, इमेश साहू, टेकराम साहू, सिकंदर सोनवानी, रोमन मांडले, प्रकाश निषाद, डोमार साहू, सूरज सेमरे, शिव पटेल, मिथलेश ताराम, कमलेश साहू, युवराज साहू, लेखराम साहू, हीरा लाल सिन्हा, खिलेश्वर चंद्राकार, पप्पू साहू के साथ सैकड़ों सेनानी रायपुर पहुंचे।

Nbcindia24

You may have missed