पेड़ो को रक्षा सूत्र बांध बचाने का लिया गया संकल्प, महिलाएं बच्चे सहित पर्यावरण प्रेमियों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा।

दैहान तरौद जंगल बचाओ अभियान के तहत पर्यावरण प्रेमियों ने रक्षा सूत्र बांधकर जताया विरोध

Nbcindia24/ बालोद जिला अंतर्गत दैहान-तरौद ‌बायपास प्रस्तावित सड़क निर्माण के चौड़ीकरण में लगभग 2900 पेड़ो को काटा जायेगा जिन्हें बचाने को लेकर पर्यावरण प्रेमियों द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है इसी क्रम में आज रविवार को प्रस्तावित स्थल पर पहुंच पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध विरोध कर प्रदर्शन किया गया इस मुहिम में तरौद के महिलाओं बच्चो सहित बड़ी संख्या में ज़िले के पर्यावरण प्रेमि चिन्हांकित किये गये पौधों में रक्षा सूत्र बांध पेड़ कटाई का विरोध पर्यावरण संरक्षण संबंधित स्लोगन का नारा लगाते हुए रैली निकाले प्रदर्शन किया।

भोज साहू पर्यावरण प्रेमी

भोज साहू पर्यावरण प्रेमी का कहना है कि

हम लोग लगातार पर्यावरण के क्षेत्र में काम करते आ रहे हैं इसके साथ ही औरों को भी पेड़ लगाने प्रेरित करते हैं हमें बहुत दुख और तकलीफ होता है जब लोग अपने स्वार्थ के लिए पेड़ों की बलि दे देते हैं हमारा मकसद विकास को रोकना नहीं बल्कि विकास के नाम पर हो रहे विनाश को रोकना है.

विरेन्द्र सिंह ग्रीन कमांडो

विरेन्द्र सिंह ग्रीन कमांडो का कहना है

कोरोना ने हम सबको ऑक्सीजन के महत्व को समझा दिया है और ऑक्सीजन पेड़ से ही निकलता है ऐसे में हम लोगों से अपील करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और पेड़ों का संरक्षण करें हम यही नही जहाँ भी पेड़ो की कटाई होगा उसका विरोध करेंगे. दैहान-तरौद मार्ग में लगे पेड़ों को कटने का विरोध कर रहे लेकिन विकास का नहीं. सरकार के नियम में रहता है जब कोई अच्छे कार्य को पूरा करने कोई पेड़ बाधा बनता है तो विभिन्न प्रक्रिया के तहत उसे वहां से हटाया जाता है. साथ ही उसके एवज में अन्य जगह पर प्लांटेशन कर पेड़ लगाना होता है. परंतु इस नियम का पालन खानापूर्ति कर कागजों में ही सिमट कर रह जाता है जमीनी स्तर पर नहीं हो पाता इन पेड़ों को काटना है तो पहले नियम के तहत प्लांटेशन कर दूसरे पेड़ो को तैयार करे फिर पेट काटे।

कविता गेन्द्रे सामाजिक कार्यकर्ता

कविता गेन्द्रे सामाजिक कार्यकर्ता का कहना है कि

जिस प्रकार हम अपने भाइयों का कलाइयों में राखी बांधते हैं और उसके रक्षा के लिए विनती करते हैं वैसे ही आज हमने अपने पर्यावरण संरक्षण के लिए दैहान-तरौद जंगल के पेड़ों को कटने से बचाने के लिए रक्षा सूत्र बांध रहे और पेड़ो को बचाने की शासन-प्रशासन मांग कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वीरेंद्र सिंह ग्रीन कमांडो, भोज साहू पर्यावरण प्रेमी, कविता गेन्द्रे सामाजिक कार्यकर्ता, दीपक थवानी सामाजिक कार्यकर्ता ,पिलेश्वर साहू, नोम साहू, गायत्री साहू नैना साहू जयप्रकाश जयसवाल शुभम साहू प्रशांत बड़ी संख्या में ग्राम तरौद की महिलाएं बच्चे सहित जिला के पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed