पीआरपी संकुल प्रभारी को लेकर उपजा विवाद, दो हिस्सों में बटा ग्रामीण

अजय अग्रवाल डौंडी/ बालोद जिला के डौंडी ब्लाक में राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन अंतर्गत कार्य करने वाली भर्रीटोला 36 संकुल की पीआरपी पर लगाए गए आरोप को बेबुनियाद बता संलग्नीकरण के आदेश को निरस्त करने एवं निष्पक्ष जांच व दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर बिहान समूह से जुड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ग्राम भर्रीटोला निवासी सैकड़ों महिलाओं ने गुरूवार को तहसील कार्यालय एवं डौंडी थाना पहुंच जमकर नारेबाजी की और ज्ञापन सौंपा।

ग्राम भर्रीटोला 36 से आई महिलाओं ने बताया कि पीआरपी संकुल प्रभारी मोनिका पटेल पर जो आरोप लगाए गए है वो निराधार है। रेवा रावटे नामक व्यक्ति के द्वारा ग्राम भार्रीटोला के द्वारा गांव का माहौल खराब किया जा रहा है, जबकि वो गांव में रहता भी नही है। पूर्व में भी इसके द्वारा गांव के भोले भाले आदिवासी लोगो को भड़काकर एक व्यक्ति के निर्माणाधीन मकान को तोड़वा दिया था।

वहीं बिहान समूह की कार्यकर्ताओं ने भी संयुक्त रूप से बताया कि वे पिछले सात सालों से मोनिका के साथ काम कर रहे है किंतु आजतक हमने कभी भी कोई जातिगत भेदभाव की बात नही देखी। जिस कार्यक्रम से उपजे विवाद का हवाला दिया जा रहा है वहां पर हम सभी मौजूद थी, किसी भी बच्चे को जाति के कारण भाग लेने से मना नही किया गया था।

ये है मामला….
महिला दिवस के उपलक्ष्य में 2 मार्च 2023 को आयोजित कार्यक्रम के दौरान मोनिका पटेल के द्वारा जाति पूछकर बच्चों को कार्यक्रम में सम्मिलित किये जाने की बात को लेकर पूर्व में ग्रामसभा प्रस्ताव सहित शिकायत की गई थी और अठारह माह बाद पुनः इसी बात को लेकर बुधवार 11 सितंबर को जनपद कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन किया गया और पीआरपी मोनिका पटेल को जनपद कार्यालय अटैचमेंट के आदेश को जारी करने के बाद धरना प्रदर्शन समाप्त किया गया। जिसके बाद गुरुवार 12 सितंबर को बिना जांच के अटैच करने को लेकर मोनिका पटेल के समर्थन में साथ काम करने वाली कार्यकर्ताओ सहित ग्राम भर्रीटोला की सैकड़ों महिलाओं ने मथाई चौंक से तहसील कार्यालय तक पैदल मार्च और नारेबाजी करते हुए तहसील कार्यालय पहुंच रेवा रावटे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

एसडीएम डौंडी आरके सोनकर और तहसीलदार एचआर नायक के कार्यालय पहुंचे जहां सभी महिलाओं ने संयुक्त बयान तैयार कर ज्ञापन के साथ सौंपा।

मोनिका पटेल ने मामले में निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए इस तरह के कृत्य करने और गांव का माहौल खराब करने वाले रेवा रावटे पर अपराध पंजीबद्ध करने की मांग की।

 

आरके सोनकर, एसडीएम डौंडी मोनिका पटेल के संलग्नीकरण के आदेश को लेकर पहुंची बिहान समूह कार्यकर्ताओं और गांव की महिलाओं से संयुक्त बयान और ज्ञापन लिया गया है। जांच के बाद नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

मुकेश सिंह, थाना प्रभारी डौंडी मोनिका पटेल सहित आई भर्रीटोला की महिलाओं के द्वारा शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है। जल्द ही पूरे मामले की जांच की जाएगी।

रेवा रावटे मैं भर्रीटोला36 ग्राम सभा का सदस्य हूं, ग्रामसभा में गांव के दो पालकों के द्वारा बताया गया था कि उनके बच्चों को मोनिका पटेल के द्वारा जाति पूछकर कार्यक्रम में भाग लेने से मना कर दिया था। जिसके बाद ग्राम सभा के द्वारा निर्णय लिए जाने के बाद शिकायत की गई थी और कार्यवाही नही होने के कारण जनपद का घेराव किया गया था।

 

Nbcindia24