सवालों के घेरे में ट्रेन हादसा: ट्रैक पर गिरा विशालकाय पेड़ से ट्रेन का टकराना महज हादसा है या लापरवाही..?

भानुप्रतापपुर से राजकुमार दुबे और बालोद से लक्ष्मीकांत बंसोड़ की रिपोर्ट:

बालोद जिला के दल्ली राजहरा से अंतागढ़ की ओर चलकर जाने वाली यात्री ट्रेन आज पटरी से उतर गई. यह हादसा तड़के 4:00 बजे हुआ भानुप्रतापपुर से चार किलोमीटर दूर एक विशालकाय बरगद पेड़ पटरी पर गिर गया था.जिससे ट्रेन पेड़ से टकरा गई और यह हादसा हो गया. बता दें क्षेत्र में पिछले सप्ताहभर से लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण आवागमन पर बुरा असर पड़ा है. हादसे में ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त होने के साथ ही ट्रेन का चालक पी आर टंडन घायल हुए हैं घायल चालक का प्राथमिक उपचार किया गया है. घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारओं की मौके पर पहुंचने का सिलसिला जारी है।

बता दें कि पटरी पर पेड़ देखने के बाद चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया उसके बाद भी ट्रेन विशालकाय बरगद पेड़ से जा टकराई. जिसमें ट्रेन का इंजन बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के साथ ही रेलवे की इलेक्ट्रिक लाइन के खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. हालांकि घटना के बाद से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जोर-शोर से जारी है. रावघाट-दल्ली राजहरा सेक्शन पर पहली बार ट्रेन पटरी से उतरी है. आज दिन भर दल्ली राजहरा से रावघाट के बीच आवागमन बाधित होने की सम्भावना है. मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं रेलवे पुलिस बल के अलावा जिला पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

तो आप इस घटना को क्या कहेंगे..?

दरअसल सुबह 3:25 बजे दल्ली राजहरा से भानुप्रतापपुर अंतागढ़ जाने वाली डेमो पैसेंजर ट्रेन निकालने के पूर्व पूरी ट्रैक पर पेट्रोलिंग करने के बाद ही ट्रेन को रवाना किया जाता है. लेकिन आज दल्ली राजहरा से 3:25 को सुबह निकलने के 30 से 35 मिनट के बाद ही ट्रेन हादसे का शिकार हो जाता है।

तो क्या इस घटना से यह समझा जाए कि आज पेट्रोलिंग हुई ही नहीं यह हुई तो इसमें लापरवाही बरती गई..?

यानी कि नक्सल प्रभावित इलाके में रेल यात्री भगवान भरोसें ही है..? 

हालांकि हादसा के दौरान ट्रेन में रेलवे पुलिस मौजूद थे।

Nbcindia24